नियमित पूजा के साथ चलता रहा सर्वे कार्य

भोजशाला में एएसआई ने बढ़ाया सर्वे का दायरा

गुप्त रास्ता या तलघर मिलने के लगा रहे कयास

 

धार. यहां भोजशाला में मंगलवार को नियमित सत्याग्रह के तहत हिंदू समाज ने पूजा-अर्चना की. नियमानुसार सुबह 8.55 बजे हिंदू समाज के लोग बड़ी संख्या में भोजशाला के भीतर पहुंचे और पूजा की. साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया. इधर भोजशाला में 12वें दिन सर्वे जारी है. पिछले हिस्से में तीन स्थानों पर सर्वे का कार्य चल रहा है.

भोजशाला में 12वें दिन सर्वे जारी रहा. मंगलवार को हिन्दू समाज ने नियमित पूजा की. पूजा के दौरान टीम पिछले हिस्से में अपनी सर्वे की गतिविधियां करती रही. जिस स्थान पर खुदाई की जा रही है, उसका भी टीम ने दायरा बढ़ाया है. भोजशाला में सोमवार को 11वें दिन का सर्वे पूरा हुआ था. सूत्रों के अनुसार पिछले हिस्से में नींव को लेकर की जा रही खुदाई के बीच एक गुप्त रास्ते का स्वरूप सामने आ रहा है. यह स्थान उत्तर-पश्चिम में होने की बात कही जा रही है. खुदाई के दौरान कुछ सीढिय़ां सामने आई है, इसके बाद यह कयास लगाए जा रहे है कि यह गुप्त रास्ता या फिर तलघर हो सकता है. हालांकि इसकी कोई भी पुष्टि नहीं कर रहा है.

 

पुरानी मूर्तियों की भी होगी कार्बन डेंटिंग

इधर भोजशाला को लेकर चल रहे वैज्ञानिक सर्वे में पुरानी मूर्तियों का भी अध्ययन होगा। सूत्र बताते है कि दो दशक पूर्व भोजशाला परिसर से निकली मूर्तियों का भी टीम अध्ययन करेगी. फिलहाल यह मूर्तियां मांडू के संग्राहलय और धार किले में मौजूद संग्राहलय में रखी हुई है. सूत्रों की माने तो मांडू संग्राहलय में रखी कुबेर की प्रतिमा और धार किले में रखी प्रतिमा का टीम अध्ययन करेगी. मांडू संग्राहलय में शुक्रवार को टीम पहुंच सकती है. हालांकि धार किले को लेकर अभी दिन तय नहीं हो पाया है.

 

 

आंदोलन के अध्यक्ष भी पहुंचे

नियमित पूजा के लिए सुबह 8.55 बजे हिंदू समाज के लोग भोजशाला में पहुंचे. यहां पर नियमित पूजन के बाद हनुमान चालीसा का पाठ किया गया. मंगलवार को हुए सत्याग्रह के दौरान उप्र के कुलदीप तिवारी और हिन्दू महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष ओर भोजशाला मुक्ति आंदोलन के अध्यक्ष शिवकुमार भार्गव भी साथियों के साथ पंहुचे. भोजशाला गर्भगृह में पूजन के बाद दोनों ने भोजशाला आंदोलन और सर्वे को लेकर अपनी बातें रखी.

Next Post

क्रांतिसूर्य टंट्या भील मेला: सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दिखाई लोकसंस्कृति की झलक 

Tue Apr 2 , 2024
खरगोन। जननायक क्रांतिसूर्य टंट्या भील की जयंती पर झिरन्या जनपद के ग्राम कोटडा में चार दिवसीय सांस्कृतिक मेले का आयोजन किया गया है। मध्यप्रदेश तीर्थ स्थान एवं मेला प्राधिकरण के साथ ही जय टंट्या भील आदिवासी युवा संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम के पहले दिन याने सोमवार रात राजस्थानी नृत्य दल […]

You May Like