एम्स भोपाल में विश्व सिज़ोफ्रेनिया दिवस मनाया गया

भोपाल, 25 मई  अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल के मनोरोग विभाग और नर्सिंग कॉलेज द्वारा आज विश्व सिज़ोफ्रेनिया दिवस मनाया गया।
इस अवसर पर एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक और सीईओ प्रो़ अजय सिंह ने कहा कि गंभीर मानसिक बीमारियों के बारे में जागरूकता पैदा करना जरूरी है। सिजोफ्रेनिया से पीड़ित लोगों के परिवार के सदस्यों को समाज में अलगाव के साथ-साथ काफी बोझ का सामना करना पड़ता है। उन्होंने गंभीर मानसिक बीमारियों की शुरुआती अवस्था में पहचान करने और समय पर उपचार शुरू करने पर भी जोर दिया।
प्रोफेसर श्री सिंह ने कहा कि गंभीर मानसिक बीमारियों से पीड़ित महिलाओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि आमतौर पर उन्हें बीमारियों के लिए उचित देखभाल नहीं मिलती है। हम सभी को इस कलंक को मिटाने और सिजोफ्रेनिया के अधिक से अधिक मामलों को उपचार में लाने के लिए सभी प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ठीक हुए रोगियों और उनके देखभाल करने वालों को सम्मानित भी किया।
मनोरोग विभाग के प्रमुख प्रो़ विजेंद्र सिंह ने कहा कि हमें सिज़ोफ्रेनिया वाले व्यक्तियों की समग्र देखभाल और उपचार के लिए एक समावेशी दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने जोर दिया कि हमें गंभीर मानसिक बीमारियों से जुड़े कलंक को कम करने का लक्ष्य रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि भारत सरकार टेली-मानस की बहुत आवश्यक सेवाएं चला रही है, जिसके माध्यम से देश और मध्यप्रदेश में टेली-मानस केंद्रों में प्रशिक्षित परामर्शदाताओं और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा विशेष परामर्श सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
मनोरोग विभाग और नर्सिंग कॉलेज ने सिज़ोफ्रेनिया जैसी गंभीर मानसिक बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया। इसमें गंभीर मानसिक बीमारियों से ठीक हुए व्यक्तियों और उनके देखभाल करने वालों द्वारा अपने अनुभव साझा करना शामिल था। नर्सिंग छात्रों ने सिज़ोफ्रेनिया के लक्षणों और उपचार के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए के एक ‘मानव श्रृंखला’ भी बनाई। इन गतिविधियों का उद्देश्य मानसिक बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को समाज में शामिल कर, समाज में गंभीर मानसिक बीमारियों से जुड़े कलंक और अलगाव से लड़ना था। इस बात पर भी चर्चा की गई कि समाज में गंभीर मानसिक स्वास्थ्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों के प्रति आम जनता का सकारात्मक दृष्टिकोण कैसे विकसित किया जाए।

Next Post

भाजपा विधायक लोधी ने कांग्रेस नेताओं की जलीय जीवों से की तुलना, कहा- इन्हें चिड़ियाघर की जगह चंबल की गहराइयों में दफन कर दिया जाए

Sat May 25 , 2024
ग्वालियर. पिछोर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक प्रीतम लोधी का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने पिछोर विधानसभा से कांग्रेस के पूर्व विधायक केपी सिंह, पूर्व नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह की तुलना अजगर, मगरमच्छ और हिप्पो से की है। इस तुलना के […]

You May Like