कोयला उत्पादन अक्टूबर में 18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ रहा 44.8 करोड़ टन

नयी दिल्ली, 24 नवंबर (वार्ता) देश में कोयले का उत्पादन अक्टूबर में 44.8 करोड़ टन रहा जो पिछले वर्ष अक्टूबर से 18 प्रतिशत अधिक है।

कोयला मंत्रालय की गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कोयला उत्पादक कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के उत्पादन की वृद्धि भी अक्टूबर में 17 प्रतिशत से अधिक रही।

मंत्रालय ने इस माह के अंत तक घरेलू कोयले पर चलने वाले ताप बिजलीघरों में तीन करोड़ टन ईंधन का स्टॉक तैयार करने की योजना बनायी है ।
31 मार्च, 2023 के अंत तक 4.5 करोड़ टन तक पहुँचाने का लक्ष्य है।

मंत्रालय ने कहा है कि समुद्री मार्ग से कोयला ढुलाई को बढ़ावा देने के लिए पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, विद्युत मंत्रालय, रेलवे और कोयला मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं।
कोयला उत्पादन अक्टूबर में 18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 44.8 करोड़ टन टन पहुंचा
कोयला मंत्रालय ने इस माह के अंत तक घरेलू कोयला आधारित ताप बिजली संयंत्रों में तीन करोड़ टन का स्टॉक तैयार करने की योजना तैयार की है जिसे 31 मार्च, 2023 के अंत तक4.5 करोड़ टन तक पहुँचाने का लक्ष्य है।

बयान के अनुसार वर्ष 2022 के पहले सात महीनों में दैनिक औसत रेक उपलब्धता में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है जिससे कोयला ढुलाई बढ़ा कर स्टॉक सुधारने में मदद मिली है।विद्युत मंत्रालय भी रेल और सड़क माध्यम से कोयले के परिवहन को बढ़ा रहा है।

समुद्री मार्ग से कोयले के परिवहन को बढ़ावा देने के लिए पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय, विद्युत मंत्रालय, रेलवे और कोयला मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं।
अभी महानदी कोलफील्ड्स लि (एमसीएल) से पारादीप तक कोयले की ढुलाई रेल द्वारा और उसके बाद पूर्वी तट पर बिजली संयंत्रों को रेल-समुद्र-रेल मार्ग के माध्यम से की जा रही है।

नव भारत न्यूज

Next Post

अंतर राष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी का शव डेम में मिला

Thu Nov 24 , 2022
बैतूल, 24 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के कोसमी डेम में आज अंतर राष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी का शव मिला है। पुलिस अधिकारी अवधेश वर्मा ने बताया कि नगर के शंकर वार्ड निवासी अंतर राष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी प्रार्थना साल्वे (17) का शव आज कोसमी डेम में […]