स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने ब्रेल लिपि में भी पेश की बीमा पॉलिसी

मुंबई, (वार्ता) भारत की सबसे बड़ी खुदरा स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (स्टार हेल्थ इंश्योरेंस) ने बुधवार को देश के बीमा उद्योग में पहली बार कोई पाॅलिसी दस्तावेज ब्रेल लिपि में पेश करने की घोषणा की।

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि ब्रेल लिपि के साथ प्रस्तुत “स्पेशल केयर गोल्ड” पॉलिसी समावेश और सुलभता के प्रति स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की प्रतिबद्धता का प्रतीक। इससे दृष्टिबाधित और नेत्रहीन लोगों को स्वास्थ्य बीमा तथा उससे जुड़े वित्तीय लाभों और शर्तों के मामलों पर स्वतंत्र निर्णय में सहूलियत होगी। ‘स्पेशल केयर गोल्ड’ पॉलिसी विशेष रूप से दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार की गई है।

स्टार हेल्थ ने कहा है कि उसने भारत में मौजूद 3.4 करोड़ दृष्टिबाधित/दृष्टिहीन लोगों को आय सृजन के अवसरों के साथ आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए विविधता और वित्तीय समावेश अभियान भी शुरू किया है। कंपनी का कहना है कि वह समाज के इस वंचित, हाशिए पर पड़े वर्ग को प्रशिक्षण और कौशल प्रदान कर उन्हें कंपनी के साथ स्वास्थ्य बीमा एजेंट बनने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। विज्ञप्ति में एक अनुमान के हवाले से कहा गया है कि भारत में दृष्टिबाधित होने के कारण उत्पादकता में होने वाली संभावित आर्थिक हानि 646 अरब रुपये है।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आनंद रॉय ने कहा, “हमें ब्रेल लिपि में ‘स्पेशल केयर गोल्ड’ पॉलिसी लॉन्च करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह पॉलिसी पारंपरिक बीमा से आगे बढ़कर यह सुनिश्चित करने प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है कि विकलांग व्यक्तियों को उनकी ज़रूरत के अनुसार व्यापक सहायता और कवरेज मिले। हम अपेक्षाकृत अधिक समावेशी बीमा क्षेत्र बनाना चाहते हैं।”

दृष्टिबाधित उद्यमी और बोलांट इंडस्ट्रीज के संस्थापक-अध्यक्ष श्रीकांत बोल्ला इस पॉलिसी की घोषणा के लिए अयोजित कार्यक्रम में शामिल थे।

Next Post

सांवेर में सोयाबीन के भाव 8000 रुपए प्रति मि्ंटल की मांग कर रहे किसान

Thu Sep 5 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email इंदौर: इन दिनों में सोयाबीन 4000 से 4200 रुपए मि्ंटल मंडियों में बिक रही है, जो समर्थन मूल्य से भी नीचे बिक रही है. संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में प्रदेशव्यापी ज्ञापन सप्ताह चलाया जा रहा है […]

You May Like