हर तरफ जलजमाव, नगर निगम के करोड़ों के विकास की खुली पोल

लगातार बारिश से शहर की बारिश का आंकड़ा पहुंचा 26 इंच, स्कूलों में अवकाश
इंदौर:शुक्रवार को शहर में झमाझम बारिश हुई. एक ओर जहां शहर पानी से तरबतब हो गया वहीं दूसरी ओर सड़कों पर हर जगह जलजमाव हो गया. कुछ स्थानों पर निचली बस्तियों में पानी भर गया. पॉश इलकों की सड़कें भी पानी में डूबी रही. नौ घंटों में साढ़े पांच इंच बारिश हो गई. इसके साथ ही बारिश का कुल आंकड़ा 26 इंच पहुंच गया. वहीं मौसम विभाग ने दो दिन तेज बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही बारिश ने शहर के विकास कार्यों की भी पोल खोल दी. हर जगह सड़क पर पानी ही पानी था और सड़कें तालाब बनी नजर आई. बारिश को देखते हुए कलेक्टर ने स्कूल की छुटट्ी घोषित कर दी.

सड़कों पर जमा पानी ने नगर निगम की स्टॉर्म वाटर लाइन ऑफ सिवरेज सिस्टम की पूरी तरह से पोल खोल कर रख दी. निगम के इस दावे को आज के बारिश ने झुठला दिया है कि 500 करोड़ से निगम ने शहर के प्रमुख मार्गों, चौराहों और कॉलोनियों में स्टॉर्म वाटर लाइन और सेंट्रल सीवरेज का काम किया है. शहर में भरा पानी साफ तौर पर इंगित करता है कि सारा पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है. पूरे शहर की हालत यह हो गई कि बारिश के दौरान कई जगह पर दो से ढाई फीट ऊंचाई तक पानी सड़कों पर पानी भराया हुआ है. अधिकांश क्षेत्रों की सड़कें पानी में डूबी रही.

बारिश के मौसम की पहली झड़ी में हालत यह हो गई है कि शहर का कोई सा भी इलाका ऐसा नहीं रहा है, जिसकी सड़कें डूबी नहीं हो. हर जगह पानी भरा गया, फिर वो कॉलोनी हो, मुख्य मार्ग हो, बीआरटीएस हो, गंगवाल बस स्टैंड हो या कलेक्टर ऑफिस के सामने, ट्रांसपोर्ट नगर , एलआईजी चौराहा हो, पलासिया हो, सब जगह बारिश का ऐसा जल जमाव हुआ कि जैसे पानी निकलने के सारे रास्ते पूरी तरह से बंद कर दिए गए है.

दो दिन पहले भी यही थे हालात
दो दिन पहले ही जरा सी बारिश में पूरा शहर डूब गया था. बारिश बंद होने के बाद तीन घंटे तक शहर के हर इलाके की सड़कें डूबी रही है. आज इतना पानी गिरा है कि जनता को क्या पता कितने घंटो में सड़क नजर आएगी.ऐसा लगता है कि नगर निगम ने शहर में नाला टेपिंग के नाम पर नालों मिलने वाले पानी के सारे रास्ते बंद कर दिए है. बारिश का पानी ड्रेनेज सिस्टम जाम होने से सारा पानी सड़कों पर भरा रहा है.

सारे शहर में यातायात जाम
बारिश के कारण सड़कों पर पानी भरा गया. स्थिति यह हो गई कि सारे शहर के हर सड़क पर पानी भरा होने यातायात जाम हो गया. लोगों की गाड़ियां बंद हो गई। घुटने घुटने तक पानी में कार और सैंकड़ों की संख्या में दो पहिया वाहन बंद हो गए। लोग पानी में अपने वहां घसीटते नजर आए।कई कई जगह तो वहां चालक एक कदर परेशान हो गए कि गाड़ियां बंद कर खड़े हो गए। शहर हर चौराहे और बीआरटीएस सड़क के अलावा भी बियाबानी में तीन तीन फीट ऊंचा पानी भरा हुआ देखा गया. इस कारण यहां के गली मोहल्लों से लेकर मुख्य मार्ग पर गाडियां फंस गई थी. हालत मिल क्षेत्र, विजयनगर , लवकुश चौराहे, भंवरकुआ, सुदामानगर, नरेंद्र तिवारी मार्ग, कलेक्टर चौराहा, नवलखा चौराहा, सपना संगीता , सहित लगभग हर क्षेत्र में यातायात जाम लग गया. वहां चालक वाहनों के बंद होने के डर से कम पानी में कारे लेकर गुत्थम गुत्था होते रहे. शहर के कई चौराहों पर ट्रैफिक संभालने में पुलिस असहाय नजर आई. कई जगह वाहनों को निकलने में एक-एक घंटा लग गया.

आंगनबाड़ी और समस्त विद्यालयों में अवकाश
कलेक्टर आशीष सिंह ने इंदौर ज़िले में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए शनिवार 24 अगस्त को इंदौर ज़िले के समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों और शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में (कक्षा 12वीं तक ) अवकाश घोषित किया है. कलेक्टर ने सभी नागरिकों से वर्षा को देखते हुए सतर्कता का आह्वान किया है.

यशवंत तालाब लबालब भराया
इस सीजन में पहली बार यशवंत सागर लबालब भराया है. बारिश को देखते हुए नगर निगम ने एक गेट खोल दिया.

थाने में घुसा पानी
लगातार हो रही तेज बारिश के कारण विजय नगर थाना परिसर में पानी घुस गया. वहां बैठे जवान परेशान होते रहे. थाने का पूरा काम प्रभावित हो गया.

बंगाली और खजराना चौराहे पर भरा पानी
बंगाली और खजराना चौराहे पर भी चारों ओर पानी जमा हो गया. इस वजह से वाहन चालकों को निकलने में परेशानी हुई. ट्रैफिक सिग्नल के यहां भी वाहन आपस में उलझते नजर आए.

Next Post

सड़कों पर अतिक्रमण करने पर 10 दुकानें सील

Sat Aug 24 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email 58 वाहनों को भी किया गया जप्त यातायात सुगम बनाने प्रशासन की कार्रवाई इंदौर: कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर यातायात सुधार के लिए निरन्तर अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत सड़कों और फुटपाथ […]

You May Like