पिछले 15 सालों से स्नेह के बंधन में बंधे हैं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

25000 बहनें बांधती हैं राखी, आज उज्जैन में रक्षाबंधन महोत्सव

 

नवभारत न्यूज

उज्जैन। बहना ने भाई की कलाई पे प्यार बांधा है,प्यार के दो तार से, संसार बांधा है। यह सिर्फ फिल्मी गीत की लाइन नहीं बल्कि मजबूत रिश्तों का ऐसा बंधन है जो कहने को रेशम की डोरी से बांधा जाता है बावजूद इसके परस्पर स्नेह, प्रेम, वात्सल्यता और करुणा के भाव का जीता जागता उदाहरण है। आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव उज्जैन में आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर बहनों से राखी बंधवाकर रक्षाबंधन का पर्व मनायेंगे।

प्रदेश भर में सावन माह के प्रारंभ होते ही रक्षाबंधन की श्रृंखला सीएम डॉ मोहन यादव के माध्यम से चलाई जा रही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सावन माह में अपनी उन बहनों से राखी बंधवाते हैं। जिनके भाई नहीं है या फिर वह स्नेह के वशीभूत होकर डॉ. यादव को पिछले 15 सालों से राखी बांधती चली आ रही है।

महाकाल की नगरी उज्जैन के निवासी डॉ. मोहन यादव पिछले 15 सालों से अपनी उन बहनों से राखी बंधवाते आ रहे हैं जो न सिर्फ दक्षिण बल्कि उत्तर विधानसभा में भी निवास करती है। यह सिलसिला उस वक्त प्रारंभ हुआ जब वह मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष थे। हालांकि तब बहनों की संख्या कम हुआ करती थी। उज्जैन में गोपालपुर बागपुरा और मक्सी रोड की कॉलोनी से रक्षाबंधन मनाने का पर्व प्रारंभ हुआ था जो अब धीरे-धीरे पूरे दक्षिण विधानसभा से लेकर उत्तर तक फैल गया है। 25000 से अधिक बहनाओं द्वारा डॉ. यादव की कलाई पर राखी बांधी जाती है।

उपहार भी देते हैं मोहन भय्या-15 सालों में लाखो बहनों से डॉ. यादव राखी बंधवा चुके हैं। रक्षाबंधन पर्व पर महिलाओं को बहन बनाते हुए उन्हें उपहार भी दिया जाता है। मोहन यादव ने पिछले 10 सालों में अपनी विधानसभा क्षेत्र की 50 हजार बहनों से रक्षाबंधन पर्व पर राखी बंधवाकर उन्हें उपहार दिए। साड़ी, कंगन और सुहाग की अन्य सामग्री भी दी जाती है।

स्वयं पगार से देते है उपहार-नवभारत से चर्चा में प्रदेश भाजपा प्रवक्ता राजपाल सिसोदिया ने बताया कि जब से डॉ. मोहन यादव से उज्जैन दक्षिण से विधायक बने हंै तब से बहनों को स्वयं की पगार से उपहार देते है।

 

बड़ी बहन से बंधवाएंगे राखी

बड़ी बहन कलावती यादव का मार्गदर्शन भी सदैव मोहन यादव को मिलता रहा है। निगम सभापति कलावती यादव डॉ. यादव से भी अधिक समय से राजनीति कर रही हंै। उनकी बड़ी बहन के अलावा भाई नन्दलाल यादव, नारायण यादव परिवार के साथ एक ही मकान में रहते हैं। उनकी बहन ने उज्जैन के अलग-अलग इलाकों से छह बार पार्षद का चुनाव जीता है। 25000 बहनों के अलावा मुख्यमंत्री अपनी सगी बड़ी बहन श्रीमती कलावती यादव से भी राखी बन्धवायेंगे।

Next Post

भाजपा नेता पर गोली चलाने वाले रिटायर्ड फौजी पर जेल में हमला

Sat Aug 17 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email उज्जैन। बच्चों के विवाद में भाजपा नेता पर गोली चलाने वाले रिटायर्ड फौजी पर केन्द्रीय जेल में शुक्रवार को हमला हुआ। जेल प्रशासन ने जेल अस्पताल में उपचार कराया है। हमला करने वाले के खिलाफ जेल अपराध […]

You May Like