ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

रूद्रपुर, (वार्ता) स्थायित एवं सोलर समाधानों को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाते हुए प्रमुख उर्जा समाधान कंपनी ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ ने उत्तराखण्ड के रूद्रपुर में 120 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित सोलर पैनल फैक्टरी का उद्घाटन किया।

सकारात्मक बदलावों में योगदान देने के प्रयास में कंपनी का यह कदम प्रधानमंत्री द्वारा ‘पीएम सूर्योदय योजना’ के लॉन्च के दौरान संरेखित सोलर दृष्टिकोण एवं स्थायित्व के उद्देश्यों के अनुरूप है।

सोलर पैनल निर्माण में नई प्रगति से युक्त इस युनिट की आधुनिक टेक्नोलॉजी और बुनियादी सुविधाओं को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि ये अधिकतम प्रभाविता एवं पर्यावरण पर न्यूनतम प्रभाव को सुनिश्चित करेगी।

लॉन्च के अवसर पर ल्यूमिनस के ब्रांड एंबेसडर सचिन तेंदुलकर, ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ की सीईओ एवं एमडी प्रीति बजाज तथा ल्यूमिनस बोर्ड के अध्यक्ष एवं श्नाइडर इलेक्ट्रिक में अंतर्राष्ट्रीय परिचालन के उपाध्यक्ष मनीष पंत मौजूद रहे।

इस अवसर पर श्री तेंदुलकर ने कहा ” यह बहुत बड़ा अवसर है और मैं बहुत उत्साहित हूं।
मैं 2010 से इस कंपनी से जुड़ा हूं, जो भी सफलता इस कंपनी को मिली है वह इसके नवाचार और स्थायित्व प्रदान करने के उद्वेश्य को जाता है।
हर कोई सोलर एनर्जी की बात करतें हैं।
भारत में दुनिया का पहला सोलर एनर्जी स्टेडियम बेंगलुरु का चन्ना स्वामी स्टेडियम है।
हमारे पास एक ही धरती है और इसकी रक्षा करना सब की जिम्मेदारी है हमे अपने बच्चो को धरती की रक्षा करना सीखना चाहिए।
इस धरती की देखाभाल करना हमारी जिम्मेदारी है।
हम सभी को सोलर एनर्जी की ओर अभी बढ़ने की जरूरत है।

सुश्री बजाज ने कहा कि सोलर प्लांट का उद्घाटन ल्यूमिनस के लिए बड़ी उपलब्धि है, जहां कंपनी ने आधुनिक सोलर एनर्जी मैनेजमेन्ट सिस्टम के निर्माण के लिए सोलर, इन्वर्टर और बैटरी कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट रेंज के निर्माण के लिए सामरिक फैसले लिए हैं।
ल्यूमिनस सोलर सोल्युशन्स के सिस्टम में इसका प्रमुख कनेक्ट एक्स ऐप भी इंटीग्रेट किया जाएगा, ताकि उपभोक्ताओं को रियल टाईम में उर्जा की खपत पर जानकारी मिल सकें, वे उर्जा के उत्पादन और इन्वर्टर के परफोर्मेन्स को मॉनिटर कर सकें।

उन्होंने कहा, ‘‘रूद्रपुर में ग्रीन सोलर पैनल फैक्टरी भारत के शुद्ध शून्य उद्देश्यों में ल्युमिनस की बड़ी भूमिका की दिशा में उल्लेखनीय कदम है।
नई मैनुफैक्चरिंग युनिट में निवेश स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने और कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
सोलर एनर्जी हमारे कारोबार का मुख्य भाग होगी और अगले तीन सालों में विकास को दोगुना करने के हमारे लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान देगी।
हमारा मानना है कि सोलर एनर्जी ही भविष्य है क्योंकि स्वच्छ उर्जा समाधानों की मांग लगतार बढ़ रही है।
ऐसे में हम उर्जा रूपान्तरण की इस यात्रा में अग्रणी कंपनी बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
’’
श्री पंत ने कहा, ‘‘हाल ही के वर्षों में भारत ने सोलर पावर क्षमता के विकास में उल्लेखनीय प्रगति की है।
भारत सरकार ने खासतौर पर गेम-चेंजिंग ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ की पेशकश के साथ अग्रणी भूमिका निभाई है, जिसका उद्देश्य एक करोड़ परिवारों को सोलर रूफ-टॉप उपलब्ध कराना है।
ल्यूमिनस सोलर पीवी पैनल युनिट, आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
यह फैक्टरी शुद्ध शून्य प्रथाओं एवं स्थायी उर्जा समाधानों को बढ़ावा देने के श्नाइडर एवं ल्युमिनस के साझा लक्ष्य की दिशा में बड़ा कदम है।
इस आधुनिक युनिट के साथ ल्युमिनस, भारत के विकसित होते नवीकरणीय उर्जा बाज़ार के मद्देनज़र सोलर कारोबार को गति प्रदान करने की मजबूत स्थिति में है।

यह उत्तराखण्ड की सबसे बड़ी सोलर पैनल फैक्टरी है, जो 10 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में फैली है।
यह पूरी तरह स्वचालित तथा आधुनिक सोलर मोड्यूल निर्माण तकनीकों से युक्त है।
यह देश का पहला प्लांट है जहां भावी मोड्यूल (हेटरोजंक्शन) टेक्नोलॉजी होगी और पूरी तरह से रोबोटिक ऑटोमेशन क्षमता के साथ उच्च गुणवत्ता के मोड्यूल बनाए जाएंगे।
250 मेगवॉट की क्षमता के साथ लॉन्च किए गए इस आधुनिक प्लांट को 1 गीगावॉट तक विस्तारित किया जा सकता है।

इस अवसर पर ल्यूमिनस एक्सपीरिएंस सेंटर और एक्सपीरिएंस ऑन व्हील्स बस का लॉन्च भी किया।
एक्सपीरिएंस सेंटर ने ग्रीन सोलर प्लांट एवं सम्पूर्ण निर्माण प्रक्रिया के वर्चुअल टूर का अनुभव प्रदान किया।
वहीं एक्सपीरिएंस ऑन व्हील्स बस से सूरज से पावर्ड इलेक्ट्रिक अनुभव तथा ल्युमिनस सोलर पैनल एवं प्रोडक्ट्स से युक्त स्थान को दर्शाया।

ल्यूमिनस ने सोलर पैनल प्रोजेक्ट्स में विश्वसनीयता, वैल्यू इंजीनियरिंग और कम्पोनेन्ट क्वालीफिकेशन के लिए दुनिया के सबसे बड़े रीन्यूएबल एनर्जी स्कूलों में से एक युनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया के साथ साझेदारी की है।
इस साझेदारी के तहत ल्यूमिनस नई तकनीकों का मूल्यांकन कर कंपनी की तकनीकी दक्षता को बढ़ाने में योगदान देगी।

यह प्लांट पॉलीक्रिस्टलाईन, मोनोक्रिस्टलाईन, एन-टाईप और टॉपकॉन पैनल्स (मोनोफेशियल एवं बाईफेशियल दोनों- 5 बीबी से 16बीबी तक अडैप्ट करने वाले विकल्पों के साथ) निर्मित करेगा।

इन क्षमताओं के साथ ल्युमिनस रिहायशी या कमर्शियल रूफटॉप सोलर पैनल आवश्यताओं के प्रबन्धन में विशेषज्ञ बन गई है।

इस साईट में आधुनिक पीवी मोड्यून परफोर्मेन्स क्षमता तथा विश्वसनीयता मूल्यांकन लैब होगी, जिसमे।
भविष्य में एनएबीएल मान्यता हासिल करने की क्षमता है।

Next Post

टोयोटा के चुनिंदा वहान होगें एक प्रतिशत मंहगे

Fri Mar 29 , 2024
नयी दिल्ली (वार्ता) यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपने कुछ वाहनो के विशिष्ठ मॉडल की कीमतों में एक अप्रैल से एक फीसदी की वृद्धि करने की आज घोषणा की। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि लागत बढ़ने और परिचालन व्यय में बढोतरी के […]

You May Like