बड़ीसादड़ी-नीमच रेल प्रोजेक्ट में भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा

100 करोड़ रुपए और मिलने से ट्रेक को मिलेगी गति

 

नीमच। रेल बजट 2024-25 के अनुसार विभिन्न मंडलों को कितनी राशि किन परियोजनाओं पर आबंटित हुवी अंतरिम बजट में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा कर दी। मध्यप्रदेश व राजस्थान को जोडऩे वाली नीमच – बड़ी सादड़ी रेल परियोजना रेल कनेक्टिविटी और आवागमन को भविष्य में और सुगम बनाएगी। ये रेल प्रोजेक्ट 100 करोड़ रुपए मिलने के बाद ट्रैक पर आ गया है।

आगामी वित्तीय वर्ष में नीमच बड़ीसादड़ी नई लाइन के लिए 100 करोड़ और नीमच-रतलाम दोहरीकरण के लिए 400 करोड़ रुपए मिले है। चित्तौडगढ़ जिले के बड़ीसादड़ी को नीमच से जोडऩे की मांग अब ट्रैक पर आती नजर आ रही है। शुरूआती तौर पर कुल 495.18 करोड़ के इस प्रोजेक्ट पर गत बजट में भी 150 करोड़ का प्रावधान किया था। आवश्यक भूमि अधिग्रहण लगभग पूरा होने के साथ निर्माण कंपनी ने काम चालू कर दिया है। इस लाइन में मप्र का मात्र 9 किमी हिस्सा है। शेष 37 किमी राजस्थान के चित्तौडगढ़-प्रतापगढ़ जिले में है। इस कारण प्रोजेक्ट को 2 साल पूर्व पश्चिम रेलवे रतलाम की जगह उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मंडल को दे दिया गया।

नीमच-रतलाम दोहरीकरण के लिए 400 करोड़ मंजूर से रतलाम तक डबल लाइन होने से यात्री ट्रेनें और माल परिवहन बढ़ेगा। चित्तौडगढ़ से नीमच तक दोहरीकरण पूरा हो चुका है। नीमच – निम्बाहेड़ा व चंदेरिया के पास समपार पर पुल के लिए 7 करोड़, पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के निम्बाहेड़ा में समपार संख्या 103 की जगह और चंदेरिया के पास समपार संख्या 86 की जगह टू लेन सडक़ पुल बनाने के लिए क्रमश: 2 व 5 करोड़ रुपए मंजूर किए गए है। 5 स्टेशन रास्ते में आएंगे, इनमें से 2 बड़े बनेंगे। बड़ीसादड़ी-नीमच 48.3 किमी रास्ते में 5 स्टेशन चेनपुरिया, जलोदा जागीर, बरवाड़ा, छोटीसादड़ी व एमपी में नाराणी होंगे। जलोदा जागीर व छोटीसादड़ी स्टेशन बड़े बनेंगे।

यहां शुरू किया काम

रेलवे के अनुसार बड़ीसादड़ी में कुल 64.40 हैक्टेयर सरकारी व 12.69 हेक्टर निजी भूमि का अधिगृहण किया। इसके लिए लिए 25-25 करोड़ कर रुपए के 296 अवार्ड जारी हो चुके हैं। रेलवे के नाम 164 नामांतरण हो चुके। निर्माण कंपनी ने बड़ीसादड़ी से छोटीसादड़ी के बरवाड़ा तक 20 किमी लाइन के लिए प्लांट लगाकर भूमि समतलीकरण आदि काम चल रहा है। छोटीसादड़ी एसडीएम में क्षेत्र की जमीनों का मुआवजा निर्धारण कर अवार्ड जारी कर दिया है। प्रभावितों से मुआवजा प्राप्त कर जमीनें सुपुर्द करने को कहा है।

 

2017 में मंजूरी मिली

 

बड़ीसादड़ी-मावली लाइन मेवाड़ स्टेट के समय से थी। इसे नीमच तक बढ़ाने की मांग बरसों से थी, लेकिन मीटरगेज उखडऩे के बाद उल्टा मावली तक रेल ही बंद हो गई। क्षेत्रवासियों के लंबे संघर्ष के बाद आमान परिवर्तन पूरा हुआ। केंद्र सरकार ने वर्ष 2017 में बड़ीसादड़ी-नीमच नई लाइन को भी मंजूरी दे दी। फरवरी 19 में भूमिपूजन हो गया पर भूमि अधिग्रहण कार्यवाही करीब 3 साल बाद शुरू हो सकी। जो अब लगभग पूरी हो गई। रेलवे द्वारा राज्य सरकार के मार्फत प्रभावितों को मुआवजा राशि जारी हो चुकी है। सिविल वर्क टेंडर होने के बाद संबंधित कंपनी ने काम शुरू कर दिया। गत बजट में 150 करोड़ और इस बजट में 100 करोड़ से इसे गति मिल जाएगी। अगले साल 400 करोड़ और प्रस्तावित किए गए।

 

ये चल रहा है

 

नीमच से रतलाम 133 किमी 905 करोड़ रुपए से दोहरीकरण चल रहा है। जिसके लिए गत बजट में 400 करोड़ रुपए जारी होने के साथ मालवा से मेवाड़ नया रेलवे रूट खुलेगा वर्तमान में नीमच रतलाम क्षेत्र से राजस्थान के उदयपुर तक रेलवे रूट वाया चित्तौडगढ़ है। बड़ीसादड़ी-नीमच लाइन के बाद नया रास्ता खुल जाएगा। एमपी से बिना निम्बाहेड़ा, चित्तौड़ वाया बड़ीसादड़ी-मावली होकर उदयपुर, अहमदाबाद व मारवाड़ जंक्शन तक सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। यात्रियों का समय बचेगा और चित्तौडगढ़ रूट पर ट्रैफिक दबाव कम होगा। इससे दोनों ओर नई ट्रेनें चलने की संभावना बढ़ेगी।

 

तेजी से कार्य कराने का लक्ष्य

नीमच – बड़ी सादड़ी रेल प्रोजेक्ट के लिए धन राशि की मांग रेल मंत्री से की थी। 100 करोड़ रुपए की राशि योजना में जारी की है। तेजी से कार्य हो व योजना का लाभ जल्दी मिले, इसके लिए प्रयासरत है।

– सुधीर गुप्ता,

सांसद, नीमच – मंदसौर

Next Post

गुस्साए किसानों ने हाईवे पर लगा दिया चक्काजाम

Thu Mar 28 , 2024
किसानों का आरोप, अमानक बताकर अधिकांश गेहूं की नहीं की खरीदी, अधिकारियों की समझाईश पर माने   शाजापुर, 28 मार्च. जिले के ग्राम अभयपुर में किसानों द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी केंद्र पर नारेबाजी करते हुए आगरा मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक्का जाम कर दिया. किसानों का आरोप […]

You May Like