गुस्साए किसानों ने हाईवे पर लगा दिया चक्काजाम

किसानों का आरोप, अमानक बताकर अधिकांश गेहूं की नहीं की खरीदी, अधिकारियों की समझाईश पर माने

 

शाजापुर, 28 मार्च. जिले के ग्राम अभयपुर में किसानों द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी केंद्र पर नारेबाजी करते हुए आगरा मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक्का जाम कर दिया. किसानों का आरोप था कि करीब 80 प्रतिशत गेहूं को अमानक बताकर नहीं खरीदा जा रहा है. किसानों के चक्काजाम की जानकारी लगते ही मौके पर एसडीएम, तहसीलदार, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी एवं सुनेरा टीआई पुलिस बल के साथ पहुंचे. किसानों को समझाइश देकर चक्का जाम समाप्त करवाया गया. इस दौरान दो घंटे से अधिक समय तक खरीदी नहीं हो सकी.

केंद्र के प्रभारी ने अधिकारियों को बताया कि जिन किसानों के माल में मिट्टी और कुस्सी ज्यादा है उनका माल अमानक होने पर नहीं खरीदा जा रहा. मानक स्तर का गेहूं खरीदा जा रहा है. अधिकारियों द्वारा अमानक स्तर के गेहूं को परीक्षण करवा कर देखा भी गया, वहीं किसानों का आरोप है कि बुधवार शाम से गेहूं से भरी ट्रैक्टर ट्रालियां यहां खड़ी हुई है. केंद्र पर पदस्थ कर्मचारीयों द्वारा 80 प्रतिशत गेहूं रिजेक्ट किया जा रहा है. जिसके कारण हमने विरोध प्रदर्शन किया और खरीदी बंद करवाई. यही नहीं जब हमने अधिकारियों से पूछने का प्रयास किया तो वे भी कोई संतोषप्रद जवाब नहीं दे पा रहे हैं कि आखिर रिजेक्ट क्यों किया जा रहा है.

 

रात भर हुए परेशान

 

किसानों ने बताया कि कल रात से तुलाई बंद है. यहां कोई जवाबदार अधिकारी ही नहीं है. जो पहले अधिकारी थे उनको भी यहां से हटा दिया गया है. अधिकारियों को ही नहीं पता है कि कौन सा गेहूं पास करना है और कौन सा रिजेक्ट करना है. कोई एक ट्राली को रिजेक्ट करता है तो दूसरा अधिकारी आकर से पास कर देता है. किसानों ने बताया कि यदि गेहूं में कुस्सी नहीं आएगी तो क्या आएगा. इसलिए हम लोग रातभर से परेशान हो रहे हैं.

 

अधिकारी पहुंचे मौके पर , किसानों से चर्चा कर मामला शांत करवाया

 

इधर जैसे ही इसकी जानकारी अधिकारियों को लगी वहां एसडीएम मनीषा वास्कले, जिला खाद्य अधिकारी देवेंद्र शर्मा, तहसीलदार व अन्य अधिकारी पहुंचे और किसानों से चर्चा कर चक्काजाम खुलवाया. एसडीएम मनीषा वास्कले ने बताया कि समस्या कुछ नहीं, इस खरीदी केंद्र पर थोडा सा गेहूं को लेकर असंमजस था कि कौन सा गेहूं खरीदना है और कौन सा नहीं, एफसीआई के निर्देशानुसार एफएक्यू गेहूं की ही खरीदा जाना है, ऐसे में नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को बुलवाकर गेहूं को चैक करवाया जिसमें एक ट्राली गेहूं नान एफएक्यू निकला, बाकी ठीक है. खरीदी फिर से सुचारू हो गई है.

Next Post

समर्थन मूल्य पर गेहूं नहीं तोलने से नाराज किसानो ने हाइवे पर किया चक्का जाम

Thu Mar 28 , 2024
एक किमी तक लगी रही वाहनों की कतारे, समझाईश पर माने किसान   सुसनेर, 28 मार्च. मार्केटिंग सोसायटी के द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं नही खरीदने से नाराज किसानों ने गुरूवार को राष्ट्रीय राजमार्ग 552 पर सुसनेर से 2 किलोमीटर दूर आगर रोड पर चक्का जाम कर दिया. एक घंटे […]

You May Like