आठ शिक्षक-शिक्षिकाएं मिली गायब, नोटिस

शिक्षा अधिकारी अचानक पहुंचे शहपुरा-सहजपुर स्कूल

जबलपुर: शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा विद्यालयों के किये जा रहे निरीक्षण के क्रम में शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी ने शहपुरा विकासखंड के अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शहपुरा तथा पीएम श्री शासकीय हाई स्कूल सहजपुर का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने बिना अवकाश स्वीकृत कराये शाला से अनुपस्थित पाये गये आठ शिक्षक-शिक्षिकाओं को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया है।        जिला शिक्षा अधिकारी ने औचक निरीक्षण के दौरान इन विद्यालय में उपलब्ध प्रयोगशाला, पुस्तकालय, उमंग हेल्थ वेलनेस कार्यक्रम का अवलोकन किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शहपुरा में पदस्थ 13 में से 3 पीएमश्री शासकीय हाई स्कूल सहजपुर में पदस्थ 19 में से 5 शिक्षक- शिक्षिकाओं को बिना स्वीकृत आवेदन के अनुपस्थित पाये जाने पर कारण बताओ पत्र जारी किया है।
देरी से पहुंच रहे और जल्दी छोड़ रहे स्कूल
जिला शिक्षा अधिकारी श्री सोनी ने विगत दिनों शालाओं के अपने निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को शीघ्र दूर करने की हिदायत भी सबंधित प्राचार्यों को दी है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान मिली कमियों की जानकारी देते हुये बताया कि शिक्षक स्कूल में छात्रों से आधा घंटे पहले नहीं पहुंच रहे हैं, कुछ शिक्षक छात्रों के स्कूल पहुंचने के बाद पहुंच रहे हैं और स्कूल छूटने पर छात्रों से पहले स्कूल छोड़ रहे हैं।
औपचारिकता के लिए लिखी जा रही थी डायरी
इसी तरह शिक्षकों की डेली डायरी में लेसन प्लान ठीक से नहीं बनाया जा रहा है। मात्र औपचारिकता के लिये कुछ शिक्षकों द्वारा डायरी लिखी जा रही है। कुछ शिक्षक तो यह भी नहीं कर रहे हैं। शिक्षकों द्वारा अभी तक अध्यापित पाठ्यक्रम पर इकाई वार वन लाइनर प्रश्न बैंक नही बनाया गया। छात्र उपस्थिति के लिए अभिभावक संपर्क की योजना तैयार नहीं की गई है।

Next Post

विधायक पर धमकाने, गुंडों से पिटवाने का आरोप

Sat Aug 10 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email सामूहिक इस्तीफा की पेशकश करने कलेक्ट्रेट पहुंचे पटवारी जबलपुर: पनागर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुशील तिवारी इंदु के कार्यालय में एक पटवारी के साथ हुई मारपीट के मामले ने शुक्रवार को तूल पकड़ लिया। पटवारियों ने मोर्चा […]

You May Like