रेलवे टिकट काउंटरों पर डिजीटल क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन से पेमेन्ट हुआ आसान

पमरे के 250 से अधिक रेलवे काउंटरों पर क्यूआर कोड पेमेंट सुविधा उपलब्ध

जबलपुर। रेलवे में यात्रियों को डिजिटल तकनीक से कैशलेश ट्रांसजेक्शन की सुविधा को बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन और प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के निर्देशन में पश्चिम मध्य रेलवे पर भी डिजीटल पेमेन्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है।डिजीटल पेमेन्ट को बढ़ावा एवं यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन को लगाया गया है। पेमेन्ट में पारदर्शी लेन-देन के लिए क्यूआर कोड ट्रांजेक्शन सरल एवं सुरक्षित होता है। पश्चिम मध्य रेलवे स्टेशनों पर खानपान स्टाल, एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत संचालित स्टाल एवं अन्य सभी प्रकार के स्टाल पर डिजीटल पेमेन्ट के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था पहले से उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त पश्चिम मध्य रेलवे में टिकट चेकिंग स्टाफ को आवंटित हैण्ड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीनों के माध्यम से डिजीटल भुगतान किया जा रहा है।
अबतक आरक्षित टिकट काउंटरों पर पीओएस मशीन से डिजीटल भुगतान किया जा रहा था। इसी कड़ी में पमरे द्वारा यात्रियों को भुगतान करने की प्रकिया को और सरल करते हुए रेलवे टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिवाइस की व्यवस्था की गयी है, जिससे क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान कर रेल टिकट प्राप्त की जा सकती है। इस अभियान के तहत पश्चिम मध्य रेलवे में अब तक 254 रेलवे काउंटरों पर डिजीटल भुगतान के लिए क्यूआर कोड मशीन को इंस्टाल किया गया है। जिसमें जबलपुर मण्डल के 130 रेलवे काउंटरों, भोपाल मण्डल के 09 रेलवे काउंटरों एवं कोटा मण्डलों के 115 रेलवे काउंटरों पर डिजीटल क्यूआर कोड मशीन सिस्टम स्थापित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि क्यूआर कोड का माध्यम चयनित करने पर यात्री मोबाईल से स्कैन कर भुगतान कर सकता है। यह डिजीटल क्यूआर कोड मशीन सिस्टम पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा सभी रेलवे काउंटरों पर लगाने की प्रक्रिया प्रगति पर है।

Next Post

सड़क दुर्घटना में तीन भाई बहनों की मृत्यु

Thu Aug 8 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email बड़वानी, 08 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में आज एक सड़क दुर्घटना में तीन भाई बहनों की मृत्यु हो गयी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि ठीकरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आगरा मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोपहर […]

You May Like