उच्चतम न्यायालय की संवैधानिक पीठ अन्य राज्यों में भी बनाने की मांग

नयी दिल्ली 06 अगस्त (वार्ता) तृणमूल कांग्रेस की सुस्मिता देव ने मंगलवार को राज्यसभा में मांग किया कि उच्चतम न्यायालय की संवैधानिक पीठ अन्य राज्यों में भी बनायी जानी चाहिए ताकि लंबित मामलों के निपटान में तेजी आ सके।

सुश्री देव ने सदन में शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुये कहा कि उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों में लंबित मामलों की संख्या में वृद्धि हो रही है। उच्चतम न्यायालय की पीठ को दूरस्थ स्थानों पर बनाने की मांग की गयी थी लेकिन उच्चतम न्यायालय ने इससे इंकार कर दिया लेकिन संवैधानिक पीठ बनायी जा सकती है। इसके लिए कर्मचारियों और स्वीकृत न्यायधीशों की संख्या बढ़ाकर व्यवस्था की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त बुनियादी सुविधायें मिलने पर उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संवैधानिक पीठ बनाने के लिए तैयार हाे सकते हैं और इस दिशा में सरकार को काम करना चाहिए ताकि जिन मामलों को संवैधानिक पीठ के पास भेजा जाता है उसके निपटान में तेजी आ सके।

Next Post

नवीनीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से 500 गीगावॉट बिजली बनाने के लक्ष्य पूरा होगा: जोशी

Tue Aug 6 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नई दिल्ली 06 अगस्त (वार्ता) नवीन और नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रल्हाद जोशी ने मंगलवार को राज्यसभा में विश्वास व्यक्त किया कि केंद्र और राज्यों के सहयोग से वर्ष 2030 तक नवीनीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से 500 गीगावॉट बिजली […]

You May Like