सूरत में कल से शुरु होगी हॉकी सब जूनियर चैंपियनशिप

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (वार्ता) गुजरात के सूरत में वीर नर्मद साउथ गुजरात यूनिवर्सिटी हॉकी ग्राउंड पर मंगलवार से शुरु होने वाली दूसरी हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष वर्ग में सात और महिला वर्ग में छह वेस्ट जोन चैंपियनशिप 2024 खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

फानइल मुकाबला 30 जुलाई को खेला जायेगा। महिला वर्ग में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ , महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात और गोवा की हॉकी टीमें राउंड-रॉबिन प्रारूप में आपस में स्पर्धा करेंगी। शीर्ष दो में रहने वाली टीमें फाइनल खिताब के लिए भिड़ेगी।

पुरुष वर्ग को दो पूल में बांटा गया है। पूल ए में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान शामिल हैं। वहीं, पूल बी में दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, छत्तीसगढ़ ,गुजरात और गोवा शामिल हैं। ग्रुप चरण के आखिर में शीर्ष दो-दो टीमें 29 जुलाई को सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

सब जूनियर वेस्ट जोन चैंपियनशिप के उद्घाटन मुकाबले में कल महिला वर्ग में मध्य प्रदेश और गोवा के बीच मुकाबला खेला जायेगा। इसके बाद महाराष्ट्र और राजस्थान और छत्तीसगढ़ और गुजरात के बीच मैच होंगे। पुरुष वर्ग में छत्तीसगढ़ का मुकाबला गोवा से होगा। इसके बाद राजस्थान और महाराष्ट्र के बीच मैच होगा।

इस चैंपियनशिप को लेकर हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप तिर्की ने कहा, “सब जूनियर जोनल चैंपियनशिप का उद्देश्य बच्चों को कम उम्र में हॉकी का पेशेवर अनुभव प्रदान करके देश के अनछुए कोनों से प्रतिभाओं को विकसित करना है। सूरत में 13 टीमें भाग लेने के लिए तैयार हैं और हमें उम्मीद है कि समय के साथ, इस क्षेत्र के खिलाड़ी खेल के सितारे बनेंगे।”

महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, “युवाओं को उनके सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए उन्हें संपूर्ण अनुभव प्रदान करना अनिवार्य है। सूरत में सब जूनियर जोनल चैंपियनशिप खिलाड़ियों को यथार्थवादी खेल का समय देगी, जो उन्हें एक एथलीट के दबाव से परिचित कराने में मदद करेगी। मुझे यकीन है कि इस माहौल को अपनाने वाले खिलाड़ी बड़े मंचों पर चमकेंगे।”

Next Post

श्रावण के पहले सोमवार को काशी में ‘बम बम’

Mon Jul 22 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email वाराणसी, 22 जुलाई (वार्ता) नव्य-भव्य श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रावण मास के पहले दिन श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। इस दौरान शाम छह बजे तक ढाई लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा के चरणों में श्रद्धा का […]

You May Like