सावधान: शहर में खप रहे नकली नोट

नकली नोट खपाने वाला गिरोह सक्रिय
बाजारों में छोटे नोट तो बड़े नोट गड्डियों में चलाये जा रहे
   
जबलपुर: सावधान हो जाएं, लेनदेन के दौरान आपकी भी जेब में नकली नोट पहुंच सकता है। दरअसल शहर में नकली नोटों को खपाने का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है यह नकली नोट देखने में हूबहू असली जैसे ही होते हैं। गौर से देखने पर ही असली और नकली का अंतर समझा जा सकता है। चार मार्च को हुई लार्डगंज पुलिस की कार्रवाई खुद गवाही दे रही है कि बाजार में नकली नोटों खपाने वाले गिरोह सक्रिय है। बताया जाता है कि नकली नोट खपाने वाले जहां छोटे नोट बाजार में सीधे खपा रहे हैं, तो बढ़े नोट गड्डियों में डालकर बांटे जा रहे हैं।

गिरोह में युवा, नाबालिग, महिलाएं भी शामिल
सूत्रों की माने तो इस गिरोह में युवा, नाबालिग से लेकर महिलाएं भी शामिल है। गिरोह में सबसे ज्यादा बेरोजगार युवकों को शामिल किया जाता है और उन्हें कमीशन देकर भी नकली नोट बाजार में खपाने का काम करवाया जाता है।
जल्द मालामाल होने का लालच
गिरोह के सदस्य लोगों को जल्द ही मालामाल होने का लालच देकर उन्हें गिरोह में शामिल करते है।  25 हजार रुपए के असली नोटों के बदले 1 लाख रुपए के नकली नोट दिए जाते थे। जल्दी मालामाल होने के लालच में प्रदेश के कई जिलों के युवक को भी गिरोह से जुड़ा गया था।
हर जिलों में एजेंट
बताया जाता है कि नकली नोट के गिरोह के हर जिले में एजेंट है जो नकली नोटो की सप्लाई करते है। जिसके बाद नोट   पेट्रोल पंप, शराब के ठेकों सहित अन्य बड़े प्रतिष्ठानों पर चला दिए जाते है।
 500 से 100, 200 के नकली नोट
यदि आप किसी से नकदी का लेनदेन कर रहे हैं तो नोटों की अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें। यदि आपने नए नोट मिलने की लालच में बिना जांचे ही उन्हें जेब में रखा तो आपको चपत लगना तय है। नकली नोटों के सौदागर 500 से लेकर 200, 100 रूपए की नकली करेंसी धड़ल्ले से खपा रहे है।
 तस्करों ने नेपाल से कागज लाकर छापे नकली नोट
विदित हो कि लार्डगंज थाना अंतर्गत यादव कॉलोनी चौकी पुलिस ने  4 मार्च को गिरोह के दो  सदस्य गोपाल अवस्थी पिता जगमोहन अवस्थी निवासी राजीव गांधी नगर माढोताल , एवं नितिन सेन उर्फ सिद्धार्थ पिता स्व संतोष सेन निवासी गोतम मढिया गढा को गिरफ्तार किया था।  पकड़े गए तस्कर नेपाल से नोट के कागज लेकर आए थे और लोगो से 50,000/- से 1,00,000/- रूपये तक लेकर उन्हे नकली नोटो को असली की तरह प्रयोग करने के लिये बेचते थे उनके कब्जे से 100 , 200, 500 के नकली नोट आयोडीन, गोंद एवं पाउडर जप्त किया गया था जबकि अन्य आरोपी अब भी फरार है।

Next Post

बीच चौराहे पर मवेशी कर रहे यातायात चौपट

Sat Mar 9 , 2024
मालवीय चौक के चौराहे पर लगा मवेशियों का झुंड जबलपुर: शहर के अंदर मवेशियों का डेरा आए दिन लोगों को देखने को मिलता है।फिर वह चाहे बाजार हो या शहर की मुख्य सडक़ें,हर तरफ आवारा मवेशी घूमते हुए नजर आते रहते हैं कई- कई बार तो यह मवेशी इतनी अधिक […]

You May Like