जिला अस्पताल की फिर चरमराई पार्किंग व्यवस्था

प्रशासन की नाक के नीचे व्यवस्थाओं पर लग रहा धब्बा

जबलपुर: जिला अस्पताल विक्टोरिया में पार्किंग व्यवस्था फिर चरमराते हुए नजर आ रही है।  यहां पर लोगों से पार्किंग शुल्क तो वसूला जाता है। परंतु वाहनों को व्यवस्थित रूप खड़ा नहीं किया जाता है, जिसके कारण पूरे जिला अस्पताल के प्रांगण में जगह- जगह वाहन खड़े हुए दिखाई देते हैं। यहां तक की कई जगहों पर बीच रोड में वाहन पार्क कर दिए जाते हैं। जिसके कारण लोगों को आने- जाने में काफी समस्याएं होती है। गौरतलब है कि जिला अस्पताल में रोजाना मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं सिविल सर्जन का आना- जाना लगा रहता है।  जिनकी नजरों के सामने ही अस्पताल प्रांगण पर इधर-उधर अवस्थित रूप से वाहन खड़े रहते हैं। परंतु उसके बावजूद भी कोई सख्त कदम अस्पताल प्रशासन द्वारा नहीं उठाए जाते हैं। जिससे पार्किंग व्यवस्था पूरी तरह से ठप होती नजर आ रही है। यहां पार्किंग के ठेका वाले लोग भी सिर्फ पर्ची काटते हुए नजर आते हैं। लेकिन वाहन कहां पर किस स्वरूप में खड़े हो रहे हैं,उसका ध्यान उनके द्वारा नहीं रखा जाता है। यही कारण है कि जिला अस्पताल में हर जगह वाहन खड़े हुए दिखाई पड़ते हैं।

ओपीडी जाने वाले रास्ते में बीच सडक़ पर पार्किंग
जिला अस्पताल के गेट से बाएं मोड़ पर बने ओपीडी में जाने वाले रास्ते पर भी सडक़ में वाहन खड़े हो रहे हैं। जिसके कारण यहां आने- जाने वाले मरीज और उनके परिजनों को काफी परेशानी होती है। खास तौर पर व्हीलचेयर और स्ट्रेचर में आने वाले मरीज काफी परेशान होते हैं। क्योंकि बीच सडक़ पर खड़ी गाडिय़ों के कारण उनका निकलना मुश्किल हो जाता है। ऑटो और चार पहिया वाहन ओपीडी के सामने से ना जाएं उसके लिए यहां पर बैरिकेटिंग की गई है,जिससे रास्ता बंद होने के कारण लोग वाहन खड़ा करके चले जाते हैं,जिससे ओपीडी में आने जाने वालों को काफी असुविधा होती है और वह परेशान होते हुए नजर आते हैं।

एंबुलेंस पार्किंग में खड़े दूसरे वाहन
जिला अस्पताल विक्टोरिया में एंबुलेंस को पार्क करने के लिए एक अलग से व्यवस्था बनाई गई है।  जहां पर साफ अक्षरों में लिखा गया है कि एंबुलेंस पार्किंग । परंतु एंबुलेंस पार्किंग की जगह पर एंबुलेंस छोडक़र अन्य लोगों के वाहन पार्क हो रहे हैं। जिसके कारण अगर किसी मरीज को एंबुलेंस की आवश्यकता पड़ती है तो वह जिला अस्पताल में दर-दर भटककर एंबुलेंस को खोजता रहता है । परंतु अपनी सुनिश्चित जगह पर उनको एंबुलेंस उपलब्ध नहीं मिलती है।

इनका कहना है
पार्किंग व्यवस्था को लेकर सतत प्रयास किए जा रहे हैं, आगामी दिनों में नई कार्ययोजना के तहत पार्किंग की व्यवस्था को बनाया जाएगा।

डॉ. मनीष मिश्रा,
सिविल सर्जन

Next Post

मौसम ने बदला करवट, बरगवां में हुई बूंदाबांदी

Tue Jun 18 , 2024
गर्मी से मिली राहत,आसमान में छाये रहे बादल सिंगरौली करीब एक महीने बाद आज तापमान में गिरावट रही। दोपहर के समय बैढ़न में जहां धूल भरी आंधी का असर रहा । वही बरगवां क्षेत्र में हुई बूंदाबांदी के चलते गर्मी से राहत मिली है। मौसम के अचानक कवरट बदलने पर […]

You May Like