गर्मी से झुलसा उज्जैन, तापमान 44 डिग्री पार

उज्जैन: आग उगल रहे सूर्य का शुक्रवार को भी कहर दिखाई दिया। धार्मिक नगरी में सीजन का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तापमान में और तेजी आने की संभावना जताई है।धार्मिक नगरी में अब तक तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच बना हुआ था। भीषण गर्मी से बचने के शहरवासी लगातार जतन कर रहे थे। इस बीच शुक्रवार को आग उगलते सूरज से शहर झुलसता हुआ नजर आया। सुबह 9 बजे बाद ही तापमान 35 डिग्री के करीब पहुंच गया था। दोपहर में 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चलने लगी। 1 बजे बाद सड़कों पर आवागमन काफी कम हो गया था। कालोनियों में सूर्य का लॉकडाउन लगा हुआ दिखाई दिया।
रात 8 बजे तक गर्म हवा महसूस की जा रही थी।

जीवाजीराव वेधशाला अधीक्षक डॉ. राजेंद्र कुमार गुप्त ने बताया कि शुक्रवार को दूसरा सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान 45 डिग्री के करीब दर्ज हुआ है। एक-दो दिन तापमान में कमी आना संभव नजर नहीं आ रहा है। बादलों की आवाजाही शुरू हो चुकी है।
रात के तापमान में आया उछालपश्चिम की ओर से आ रही गर्म हवा रात में भी महसूस हो रही है। जिसके चलते न्यूनतम तापमान में भी तेजी आ रही है। गुरुवार शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज हुआ था। इससे एक दिन पहले रात को तापमान 27 डिग्री को पार कर चुका था। वेधशाला अधीक्षक के अनुसार न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक पहुंच सकता है।

नव भारत न्यूज

Next Post

आर्थिक सुधार के लिए नयी नीति की ज़रूरतः कांग्रेस

Sat May 14 , 2022
उदयपुर (राजस्थान), 14 मई (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था अत्यंत चिंताजनक हालत में पहुंच चुकी है, विकास की गति अवरुद्ध हो गई है तथा चारों तरफ महंगाई एवं बेरोजगारी का माहौल है, इसलिए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए नए ढंग से काम करने की […]