मोदी और यादव के नेतृत्व में देश व प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर: कंषाना

मुरैना, 12 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में देश व प्रदेश निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर है। सरकार की मंशा है कि सड़क, बिजली और पानी लोगो कों मिले, तभी प्रदेश तरक्की के सोपान पर पहुंचेगा। यह प्रदेश सरकार की अवधारणा है।

श्री कंषाना आज मीडिया से चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर मुरैना-श्योपुर के सांसद शिवमंगल सिंह तोमर भी मोजूद थे।श्री कंषाना ने कहा कि आने वाले दो वर्षो में मुरैना का विकास और बेहतर दिखेगा, यह उनका विश्वास है। उन्होंने कहा कि जिले में बिजली, पानी, सड़क प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। केन्द्र में श्री मोदी को देश की सवा करोड़ जनता ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाया है। अब प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री अन्य राज्यों की अपेक्षा मध्यप्रदेश को नंबर-एक राज्य बनायेंगे।

कृषि मंत्री ने कहा कि यह सभी को मालूम है कि भिण्ड, मुरैना डाकूओं के नाम से जाना जाता था, किन्तु 15 वर्षो में डाकूओं का इस क्षेत्र से सफाया हो चुका है। अब इस क्षेत्र में विकास की गंगा बहेगी, यह वे सभी को आश्वस्त करते हैं। यह सही है कि मुरैना का विकास किसी से छिपा नहीं है, सीवर, घर-घर नल से जल, फ्लाईओवर, बायपास जैसे बड़े-बड़े प्रोजेक्ट मुरैना में लाये गये, यह सब प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री की देन है।

उन्होंने कहा कि पहले जिले में कहीं गिनी-चुनी सड़के हुआ करती थीं, किन्तु अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना लागू की गई थी। उस समय से हर गांव सड़कों से जुड़ गये है।

श्री कंषाना ने कहा कि नगर निगम मुरैना में सीवर का प्रोजेक्ट प्रथम फेज पूर्ण हो चुका है, द्वितीय फेज का कार्य प्रारंभ है। यह कार्य पूर्ण होने के बाद सभी सड़के दुरूस्त हो जायेंगी। यह सही बात है कि निर्माण एजेन्सी जितनी सीवर की खुदाई करे, उसमें पाइप डालकर उसके बाद रिपेयरिंग भी करें, इस प्रकार के निर्देश वे अधिकारियों को बैठक के दौरान देंगे।
उन्होंने कहा कि जिले की कानून व्यवस्था पूर्णतः सही है, एकाद किसी थाने की कोई शिकायत प्राप्त होती है, तो वे उसे सुधारे का प्रयास अवश्य करेंगे। इस संबंध में मुख्यमंत्री से भी चर्चा करेंगे।
सांसद शिवमंगल सिंह तोमर ने कहा कि 76 वर्षों में ऐसा विकास नहीं हुआ, जैसा विकास केन्द्र व प्रदेश सरकार कर रहीं हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने है, संपूर्ण जनता का उन्हें आशीर्वाद मिला है। अब केन्द्र और प्रदेश सरकार मिलकर मध्यप्रदेश के विकास में पीछे नहीं रहेगी। देश में मध्यप्रदेश को नंबर-एक प्रदेश बनाना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान चलाया। जिसके तहत घर-घर शौचालय बनाने की बात आई, तो कई परिवार ऐसे भी थे, जो स्वयं के पैसो से शौचालय नहीं बनवा सकते। किन्तु प्रधानमंत्री ने शौचालय बनवाने के लिये अलग से राशि हितग्राहियों को खाते में प्रदान की।
उन्होंने कहा कि सभी के घरों में शौचालय बनवाये गये। प्रधानमंत्री ने देश के 04 करोड़ लोगों को पक्के आवास भी उपलब्ध कराये। प्रधानमंत्री गरीब की पीढ़ा को समझते है, उन्होंने लोगों को घर-घर नल से जल पहुंचाने का कार्य प्रारंभ किया। आज मुरैना जिले के अधिकतर गांवों में नल से जल घर-घर मिल रहा है। अभी कार्य प्रगतिरत है।

Next Post

इंदौर में व्यवसायिक संस्थानों के संचालन के संबंध में लागू होगी नई व्यवस्था

Fri Jul 12 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email इंदौर, 12 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर इंदौर में रात्रिकालीन बाजार एवं व्यवसायिक संस्थानों के संचालन में नई व्यवस्था लागू होगी। इस संबंध में शीघ्र ही नई कार्ययोजना बनाकर बाजार एवं […]

You May Like