फटकार व नोटिस के बाद भी कार्य में नहीं आ पाई गति

कछुआ गति से चल रहा मॉडल रेलवे स्टेशन का विकास कार्य

फोटो

छिंदवाड़ा। अमृत भारत योजना के तहत छिंदवाड़ा मॉडल रेलवे स्टेशन का चयन किया गया है। जहां करोड़ों रूपए के विकास कार्य होने है। विकास कार्यों की शुभांरभ भी हो चुका है लेकिन यह बेहद धीमी गति से चल रहे है। इस वजह से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल की डीआरएम नमिता त्रिपाठी द्वारा ठेकेदार को फटकार भी लगाई गई। इसके बाद भी कार्यों में गति नहीं आ पाई। इसके बाद डीआरएम नमिता त्रिपाठी ने ठेकेदार को नोटिस भी जारी किया। लेकिन हादस इसके बाद भी ऐसे ही बने है। ऐसे में आगामी तीन से चार माह में भी काम पूरा होना मुश्किल है। बड़ी बात यह है कि नागपुर मंडल में विभिन्न स्टेशन में कार्य कर रहे ठेेकेदारों को कई बार नोटिस भी दिया जा चुका है। इसके बावजूद भी प्रगति नहीं है। वर्तमान में स्टेशन में मुख्य गेट का निर्माण, प्लेटफॉर्म पर छाया के लिए शेड, 12 मीटर चौड़ा फूट ओवर ब्रिज, वेटिंग हॉल सहित अन्य कार्य होने है। निर्माण कार्य एक साल पहले शुरु भी हो चुका है, लेकिन अब तक कार्य संतोषजनक नहीं है। अन्य कार्य हो रहे हैं। बताया जाता है कि कार्य कर रही कंपनी को कई बार नोटिस भी जारी हो चुका है। इसके बावजूद भी प्रगति नहीं दिख रही है। उल्लेखनीय है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के विभिन्न रेलवे स्टेशन में छिंदवाड़ा का भी चयन किया गया है। छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में कई कार्य होने हैं, जिससे यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा मिलेगी। कार्यों की शुरुआत वर्ष 2023 में ही हो गई थी, लेकिन ठेकेदार तेज गति से काम नहीं कर पा रहे हैं।

रेलवे अधिकारियों को दी थी जिम्मेदारी 00000000000000

बीते 1 जून को डीआरएम ने अचानक छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में हो रहे कार्यों का निरीक्षण किया था। धीमे कार्य देखकर उन्होंने नाराजगी जताई थी। स्पष्ट शब्दों ठेकेदार से कहा कि अगर समय पर काम नहीं कर सकते तो छोड़ दो, हम किसी और से करा लेंगे। जिस-जिस रेलवे स्टेशन में तुम्हारा काम हो रहा है वहां भी कार्य किसी और से करा लिया जाएगा। डीआरएम ने स्थानीय रेलवे अधिकारियों को मानिटरिंग की भी जिम्मेदारी सौंपी थी। एक से दो दिन काम ठीक रहा, फिर जस का तस हो गया।

प्रतिदिन 50 मजदूरों को करना था काम 00000000000000000

डीआरएम ने ठेकेदार से कहा था कि अगर प्रतिदिन 50 मजदूर से कम हुए तो मैं बड़ा एक्शन लूंगी। छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में कार्यों की स्थिति काफी खराब है। अब तक कोई कार्य नहीं हुआ है। जमीनी स्तर पर शून्य काम दिख रहा है। हालांकि तब से लेकर अब तक एक भी दिन 50 मजदूर काम करते हुए नहीं दिखे।जबकि अभी भव्य प्रवेश द्वार, सर्कुलेटिंग एरिया में गार्डन, कार एवं बाइक पार्किंग, प्रवेश एवं निकासी द्वार सहित अन्य कार्य होने हैं।

 

एफओबी का बेस हुआ तैयार 0000000000000

योजना के तहत रेलवे स्टेशन छिंदवाड़ा में कार्यों को देखें तो लगभग 10 माह बाद भी यात्री प्रतिक्षालय का कार्य लगभग 70 प्रतिशत ही पूरा हो पाया है। जबकि 12 मीटर चौड़ा फुटओवर ब्रिज(एफओबी) के लिए बेस तैयार हो गया है। वहीं स्टेशन के बाहरी तरफ के भवन की बात करें तो यहां भी कार्य संतोषजनक नहीं है। बताया जाता है कि अभी एफओबी बनने में कम से कम छह से सात माह लग जाएंगे। एफओबी की सुविधा होने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

एफओबी प्लेटफॉर्म नंबर-चार से प्लेटफॉर्म नंबर-एक (जीआरपी थाना के पास) तक बनाई जा रही है। इसकी चौड़ाई 12 मीटर रहेगी। एफओबी रानी कमलापति स्टेशन के तर्ज पर बनना है। इसमें कैटिंन, बच्चों के खेलने के लिए सामान सहित अन्य सुविधा दी जाएगी। एफओबी में एक्सीलेटर, लिफ्ट की सुविधा भी होगी।

इनका कहना है..

चरणबद्ध कार्य हो रहे हैं। दिसंबर तक लक्ष्य मानकर चल रहे हैं। काम समय पर पूरा हो जाएगा।

एके सूर्यवंशी, चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर, गति शक्ति

Next Post

एप्पल मोबाइल चाहत में बन गए लुटेरे

Sun Jun 30 , 2024
चौरई लूट कांड के 6 आरोपी पकड़े गए, एक नाबालिग सहित 6 आरोपी धराए छिंदवाड़ा। पुलिस ने दो दिन पहले सिहोरा माल में हुई लूट का खुलासा कर दिया है। गल्ला व्यापारी से दो लाख 75 हजार लूटने वाले लडक़े छिंदवाड़ा के निकले। इनमें 5 लडक़े 18 से 21 साल […]

You May Like