पटवारी भवन के सामने से 75 घन मीटर अवैध रेत जप्त

खनिज, राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, हर्रहवा पटवारी भवन के सामने शासकीय भमि में अवैध भण्डारित थी रेत

सिंगरौली :पुलिस चौकी सासन चौकी क्षेत्र के हर्रहवा पटवारी भवन के सामने सरकारी भूमि में अवैध रूप से भारी मात्रा में रेत का उत्खनन, परिवहन कर भण्डारित किया गया था। जहां आज राजस्व, खनिज एवं पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में उक्त रेत को जप्त कर जांच कार्रवाई शुरू कर दी गई है।कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला, एसपी निवेदिता गुप्ता के निर्देशानुसार एवं एसडीएम राजस्व सृजन वर्मा , जिला खनि अधिकारी एके राय के मार्गदर्शन में 29 जून को खनिज विभाग में पदस्थ सहायक खनि अधिकारी कपिल मुनि शुक्ला, चौकी प्रभारी शासन संदीप नामदेव, खनि सर्वेयर मुनेन्द्र सिंह के साथ खनिज एवं पुलिस अमले ने संयुक्त रूप से कार्यवाही के दौरान ग्राम हर्रहवा पटवारी भवन के सामने शासकीय भूमि पर खनिज रेत मात्रा 75 घ.मी. का अनाधिकृत रूप से भण्डारण किया जाना पाया गया।

जांच के दौरान किसी भी व्यक्ति-फर्म के द्वारा खनिज रेत भण्डारण सम्बन्धित कोई दस्तावेज प्रस्तुत नही किये जाने पर लावारित रूप से सम्पूर्ण खनिज रेत मात्रा 75 घ.मी. जप्त किया गया है। जिसका बाजार मूल्य लगभग 100000 रूपये है। जिसके संबंध में खनिज अमले के द्वारा कार्रवाई की जा रही है। उक्त कार्यवाही में एएसआई संतोष साकेत, प्रआर मो. कौशर,फूल सिंह एवं देवेन्द्र सिंह तथा सैनिक कृष्ण कुमार योगी, रामसिया पटेल की भूमिका सराहनीय रही।
1 जुलाई से 1 अक्टूबर तक नदियों से रेत खनन पर लगी रोक
1 जुलाई से 1 अक्टूबर तक वर्षाक ाल मानसून सत्र के दौरान नदियों से रेत उत्खनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिसके संबंध में कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला ने उक्त आदेश राज्य स्तरीय पर्यावरण निर्धारण प्राधिकरण, भोपाल एवं संचालक भौमिकी तथा खनि भोपाल के निर्देशानुसार सिंगरौली जिले के लिए स्थानीय मौसमी परिवर्तनों के आधार पर किये गये आंकलन एवं पूर्व के वर्षो में निर्धारित की गई। मानसून अवधि के आंकड़ों के आधार पर सिंगरौली जिले के लिए वर्ष 2024-25 में वर्षा ऋतु के लिए मानसून सत्र की अवधि 1 जुलाई से 1 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। उपरोक्त निर्धारित अवधि के मध्य जिले में नदियों से रेत उत्खनन सक्रिय प्रतिबंधित रहेगी। तद्नुसार जिले में स्वीकृत रेत खदानों के ठेकेदार, एमडीओ ने आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है।

Next Post

ऊजाधानी में सक्रिय हुआ मानसून, जगह-जगह हुई बारिश

Sun Jun 30 , 2024
उमस भरी गर्मी ने किया था हाल बे हाल, चमक गरज के साथ अंचलों में हुई तेज बारिश, राजीव कॉम्पलेक्स के दुकानों में घुसा पानी सिंगरौली : जिले में बहुप्रतिक्षित मानसून ऊर्जाधानी में सक्रिय हो गया है। शनिवार की शाम 5 बजे से जिला मुख्यालय बैढ़न सहित ग्रामीणों क्षेत्रों में […]

You May Like