किसानों को नहीं मिल रही 10 घंटे भी बिजली

जबलपुर: बरगी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले विभिन्न गांवों में किसानों के खेत पर आने वाली बिजली को बिजली विभाग के कर्मचारी पूरा नहीं कर पा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि किसानों को 10 घंटे लाइट देने का नियम है जिसमें 5 घंटे सुबह और 5 घंटे रात में लाइट दी जाती है। किसानों से मिली जानकारी के अनुसार सहजपुर के अंदर लगभग 6 गांव जिसमें गडर पिपरिया, कटंगी, कैथरा, परछिया, लामी और मजीठा गांव के खेतों में कभी- कभी फॉल्ट हो जाने से बीच में लाइट बंद हो जाती है। फॉल्ट होने वाले समय की लाईट को भी बिजली विभाग द्वारा पूरा करके 10 घंटे कवर करना चाहिए। लेकिन पूरे 10 घंटे की पर्याप्त लाइट किसानों को नहीं मिल पा रही है। जिससे किसानों के खेत में सिंचाई और अन्य कार्य करने में किसानों को काफी परेशानी हो रही है।
बारिश ना होने से बोरिंग भरोसे, लेकिन बिजली नहीं
जून-जूलाई के माह में धान की बोनी शुरू हो जाती है जिसमें सबसे ज्यादा पानी की आवश्यकता पड़ती है। अभी बारिश बहुत ही कम मात्रा में हो रही है जिसके लिए किसानों को पानी की ज्यादा जरूरत पड़ती है। वहीं कुछ किसानों के खेतों में बोरिंग और ट्यूबवेल आदि लगे हुए हैं।  जिनको चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता पड़ती है, जिनके माध्यम से वह फसलों पर पानी की सिंचाई कर पाते हैं।  बरसात के मौसम में फाल्ट हो जाने के कारण बीच-बीच में लाइट बंद कर दी जाती है, परंतु इसको कवर करने के लिए बिजली विभाग को अतिरिक्त रूप से किसानों को बिजली प्रदान करने चाहिए। लेकिन बिजली विभाग द्वारा 10 घंटे लाइट को कवर नहीं किया जा रहा हैं। पर्याप्त रूप से बिजली ना मिलने के कारण किसान काफी चिंतित हैं और तेज धूप में बारिश के मौसम की फसल को पानी देने के लिए भी ट्यूबवेल और बोरिंग से सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं।
5 घंटे से ज्यादा बंद थी गांव की बिजली
गत दिवस मजीठा पावर हाउस के अंतर्गत आने वाले सभी 6 गांव में 5 घंटे से बिजली नहीं आई थी। ग्राम वासियों से मिली जानकारी के अनुसार दोपहर लगभग 3  से बिजली बंद हो गई थी, लेकिन रात 8 बजे तक सभी गांव में बिजली नहीं आई थी। जिससे पूरे 5 घंटे तक पूरे गांव बिना बिजली के रहे। ग्रामवासियों द्वारा फोन पर इसकी शिकायत मजीठा पावर हाउस में की गई थी, लेकिन उसके बावजूद भी लगभग 5 घंटे बाद 8:30 बजे बिजली गांव में आई। उल्लेखनीय है कि भेड़ाघाट सब स्टेशन के अंतर्गत मजीठा पावर हाउस से लगभग 6 गांव जिसमें गडर पिपरिया,कटंगी, कैथरा, परछिया,लामी और मजीठा गांव में बिजली की सप्लाई की जाती है।
इनका कहना है
किसानों को निर्धारित समय पर ही बिजली सप्लाई की जाती है, इसके अतिरिक्त बिजली देते हैं तो खेतों में बिजली से दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।
राजेश चौहान,
एई मजीठा पावरहाउस

Next Post

सफाई से ज्यादा नालों की हो रही तुड़ाई

Thu Jun 27 , 2024
चेरीताल में सफाई के लिए खोद डाले सडक़ किनारे नाले जबलपुर: बरसात के मौसम में शहर में जल प्लावन की स्थिति निर्मित ना हो जिसके लिए नगर निगम सफाई कर्मियों द्वारा सभी नाले नालियों की सफाई की जा रही है। उसी क्रम में चेरीताल में रोड के किनारे बने नालों […]

You May Like