संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने गाजा, वेस्ट बैंक में बढ़ते संकट की चेतावनी दी

संयुक्त राष्ट्र, 26 जून (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को सुरक्षा परिषद को गाजा और वेस्ट बैंक में संकट की चेतावनी दी है।

मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक टोर वेन्नेसलैंड ने सुरक्षा परिषद ब्रीफिंग के दौरान गाजा में विनाशकारी और भयावह मानवीय संकट का वर्णन किया, जहां नागरिक शत्रुता के प्रभाव में पीड़ित हैं और नागरिक सुरक्षा व्यवस्था लगभग पूरी तरह से ख़त्म हो गई है। उन्होंने कहा, “मैं इजरायल सरकार से सभी गतिविधियों को तुरंत बंद करने का आग्रह करता हूं।”

संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने आबादी वाले इलाकों में विस्फोटक हथियारों के इस्तेमाल की भी निंदा की, जिससे अस्पतालों और संयुक्त राष्ट्र परिसरों सहित पड़ोस के कई महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को नष्ट हो गये।

श्री वेन्नेसलैंड ने फिलिस्तीनियों और इजरायली बलों के बीच हिंसा में वृद्धि पर कहा कि हिंसा के सभी अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और उन्हें न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए।

उन्होंने लेबनानी और इजरायली सशस्त्र बलों को अलग करने वाली सीमा ब्लू लाइन पर इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संभावित सैन्य वृद्धि पर भी गंभीर चिंता व्यक्त की।

इसके अलावा, श्री वेन्नेसलैंड ने फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण के वित्तीय संकट को संबोधित किया, जो इजरायली वित्तीय बाधाओं के कारण और बढ़ गया था। उन्होंने फिलिस्तीनी वित्तीय प्रणाली के लिए गंभीर नतीजों की चेतावनी दी और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में आर्थिक और सुरक्षा स्थिति को कम करने के लिए इन वित्तीय मुद्दों को हल करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आग्रह किया।

Next Post

प्रदेश में तेज हुई उप चुनाव की तैयारी

Wed Jun 26 , 2024
अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में दिग्गज नेता संभालेंगे मोर्चा 29 जून को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव सिंगोड़ी में करेंगे जनसभा 27 जून को जीतू पटवारी अमरवाड़ा विधानसभा में करेंगे प्रचार काग्रेंस ने धीरेन शाह को और बीजेपी ने कमलेश शाह को बनाया है प्रत्याशी Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 […]

You May Like