नवीन भवन में पहुंचा जिला न्यायालय

गेट नम्बर 1 से न्यायाधीश और 2 से पक्षकार एवं वकीलों को प्रवेश
ग्वालियर: कलेक्ट्रेट रोड पर नवनिर्मित नवीन जिला न्यायालय में आज बुधवार से विधिवत सुनवाई शुरू हो गई। 7.28 हेक्टर में फैले न्यायालय परिसर में कुल 83 कोर्ट रूम हैं। वर्तमान में कुल 71 न्यायाधीश प्रकरणों की सुनवाई करेंगे। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश पीसी गुप्ता ने भवन का निरीक्षण किया और स्टाफ को आवश्यक दिशा निदेश दिये।
भवन में 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है। प्रधान न्यायाधीश ने बताया कि परिसर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया है। धूम्रपान या फिर पान मसाला खाकर परिसर में गंदगी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। न्यायालय परिसर में पक्षकार मोबाइल भी साइलेंट रखेंगे। पक्षकारों को पार्किंग के लिये शुल्क अदा करना होगा। चार पहिया 250, दो पहिया 500 वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। न्यायाधीशों के लिये शेड और बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था की गयी है।
विरोध स्वरूप टेंट में बैठे वकील
बी ब्लाक में कम जगह देने और हाल सुपुर्द करने में देरी का आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट बार एसोसियेशन ने आज 19 जून को टेंट में बैठने का निर्णय लिया। बार के अध्यक्ष पवन पाठक ने बताया कि विरोध दर्ज कराने के लिये यह निर्णय लिया गया। करीब 2400 वकीलों ने शुल्क 7 हजार रूपये जमा करा दिया है। वकीलों के लिये हाल में फर्नीचर का काम चल रहा है।
किस गेट से किसे मिलेगा प्रवेश
{गेट क्रमांक-1 (पेट्रोल पंप के सामने) केवल न्यायाधीशों के लिए
{गेट क्रमांक-2 (मेट्रो टॉवर के ठीक सामने) पक्षकारों व वकीलों के लिए
{गेट क्रमांक-3 (मेट्रो टॉवर वाली गली) न्यायालय कर्मचारियों के लिए
{गेट क्रमांक-4 (कलेक्ट्रेट के पीछे) वकीलों के लिए
किस तल पर कितने कोर्ट
भूतल : मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कोर्ट
प्रथम तल : प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश व 16 जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश कोर्ट
द्वितीय तल : कॉन्फ्रेंस हॉल, 16 कोर्ट
तृतीय तल : सर्वर-वीसी कक्ष, 16 कोर्ट
चतुर्थ तल : 17 कोर्ट
पंचम तल : 4 कोर्ट
वकीलों को राहत-हाईकोर्ट की दूरी मात्र सवा किमी रह गई
नवीन जिला न्यायालय भवन कलेक्ट्रेट रोड पर शि​फ्ट होने के साथ ही वकीलों को राहत मिलेगी। पूर्व में जहां जिला और उच्च न्यायालय भवन में 4 कि.मी की दूरी थी। वहीं, अब ये दूरी घटकर मात्र सवा किलोमीटर रह गई है। नवीन भवन से कलेक्ट्रेट व राजस्व मंडल भी पास होने से वकीलों को ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी।

Next Post

पार्वती खेल अकादमी मनाएगी विश्व योग दिवस

Thu Jun 20 , 2024
ग्वालियर: प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 21 जून को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी चल रही हैं । देश में योग दिवस का आयोजन आयुष मंत्रालय के नेतृत्व में किया जाता है। इसी तारतम्य में मध्य भारत शिक्षा समिति ग्वालियर द्वारा 21 जून को अतर्राष्ट्रीय […]

You May Like