युवाओं ने लिया गर्मियों में वृक्ष बचाने का संकल्प

ग्वालियर: गर्मियों का मौसम चालू होते ही हजारों पेड़-पौधे पानी की कमी की बजह से सूख जाते हैं। जानवर से लेकर पेड़-पौधों को पानी की अति आवश्वकता होती हैै। ऐसे में उनका रख-रखाव और देखभाल करना सभी की नैतिक जिम्मेदारी होती है। इसी क्रम में युवा समाजसेवियों के द्वारा संकल्प लेते हुये वृक्ष बचाओं अभियान का शुभारंभ हनुमान टेकरी धाम झांसी रोड़ पहाड़ी पर छोटे-छोटे पेड़ों के पास में पानी के लिये गढ़्ढ़ा बनाकर किया गया। जिससे पानी को उन गढ़्ढ़ों में भरकर पेड़ों का बचाया जा सके। इस मौके पर प्रमुख रूप से समाजसेवी व राइट क्लिक इंसटीट्यूट के डायरेक्टर कृष्णकान्त तिवारी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता युवा समाजसेवी गौरव भार्गव ने की।
कृष्णकान्त तिवारी ने कहा कि गर्मी के मौसम में सभी अपने आसपास के पेड़ों में पानी जरूर डाले और वृक्षों को बचायें। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। पानी न मिलने से वे पेड़ सूख जायेगे ऐसे में हम सभी आज से यह सुनिश्चित करते हैं कि हर सप्ताह पेड़ों को बचाने के लिये वृक्ष बचाओ अभियान चलाते रहेंगे। इस अभियान के मौके पर उपस्थित समाजसेवियों के द्वारा सर्वप्रथम साफ-सफाई की गयी तथा छोटे-छोटे पेड़ों के लिये पानी एवं रख-रखाव की जिम्मेदारी सुनिश्चित की गयी। वृक्ष बचाओं अभियान के बारे में जानकारी देते हुये समाजसेवी कृष्णकान्त तिवारी ने बताया कि देश में जिस तरह से पेड़ों की कटाई की जा रही है। उससे हमारे पर्यावरण और जीवन पर घोर संकट स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। आज हम सभी देखते हैं, कि पेड़ सभी काट रहे हैं पर पेड़ लगाने वाले केवल गिने-चुने लोग ही हैं।

इसलिये जो भी पेड़ पहले लगाये गये थे उन पेड़ों की देखभाल भी हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। हनुमान टेकरी के मंहत दिनेश शर्मा ने बताया कि यहाॅ की पहाड़ी का रख-रखाव और यहाॅ पेड़ों को बचाने का अभियान हमेशा ही सतत् रूप से संचालित रहता है और यहाॅ समाजसेवियों ने बताया कि लगातार सफाई अभियान भी चलाया जाता है। समाजसेवी अरूण शर्मा ने बताया कि पहले पहाड़ी पर झाड़िया ही झाड़िया थी छायादार वृक्षों की संख्या कम ही थी पर हम सभी यहाॅ सतत रूप से कार्य करते रहे हैं इसलिये आज आप सभी देख पा रहे होगे कितने छायादार वृक्ष हो चुके है। इस मौके पर प्रमुख रूप से मुकेश शर्मा, दिनेश यादव, भानूप्रताप कौरव, मनीष गुप्ता, सौरभ रजक प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Next Post

चुनावी प्रशिक्षण में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर अनुरेखक निलंबित

Tue Mar 19 , 2024
ग्वालियर: कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने लोकसभा निर्वाचन के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने एवं नोटिस का संतोष जनक जवाब न देने पर अनुरेखक, कार्यालय अधीक्षण यंत्री लोक निर्माण विभाग मण्डल धर्मेश चाकोटिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है।उल्लेखनीय है कि लोक सभा निर्वाचन 2024 के […]

You May Like