एसजीपीसी ने स्वर्ण मंदिर में वीडियो बनाने पर लगाया प्रतिबंध

अमृतसर, 15 जून (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में रील्स वीडियो बनाने और तस्वीरें लेने पर प्रतिबंध लगाया है।

यह प्रतिबंध शुक्रवार से लागू हो गया है।

शिरोमणि समिति के सदस्य और कानूनी सलाहकार एडवोकेट भगवंत सिंह सियालका ने कहा कि प्रतिबंध इसलिये लगाया गया है क्योंकि पवित्र स्थान का उपयोग विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों द्वारा पिकनिक स्पॉट या सेल्फी पॉइंट के रूप में किया जाता है।

उन्होंने कहा कि कई बार सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी रील्स देखने को मिलती हैं, जो उचित नहीं होती हैं ।

हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा सिख धर्म के अनुयायियों के लिये सबसे पवित्र धार्मिक स्थान या सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। स्वर्ण मंदिर को देखने के लिये हर दिन देश के अलग-अलग हिस्सों से हजारों पर्यटक आते हैं, जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि इमारत के अंदर रील बनाने या तस्वीरें लेने पर प्रतिबंध है।

उन्होंने कहा कि हरमंदिर साहिब के परिसर में प्रतिबंध के बारे में जागरूकता फैलाने के लिये तख्तियों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Next Post

‘जल ही जीवन है’ मिशन को अपनाना जरूरी: यादव

Sat Jun 15 , 2024
उज्जैन, भोपाल, 15 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि ‘जल ही जीवन है’ मिशन को अपनी प्रतिदिन की दिनचर्या में अपनाना जरूरी है। जल स्रोतों के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रदेश में वृहद स्तर पर जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है। […]

You May Like