शहर से अब 8 घंटे में पहुंचेंगे हजूर साहिब नांदेड़

नागपुर से नांदेड़ की पहली फ्लाइट हो रही शुरु, जबलपुर के सिख समाज में खुशी की लहर  

जबलपुर: सिखों के 5 तख्तों में से एक सचखंड हजूर साहिब नांदेड़ सिख समाज प्रत्येक अवसर पर दर्शन के लिए जाते रहते हैं। माना जाता है कि सिख समाज के 5 तख्तों को में से हजूर साहिब नांदेड़ सबसे प्रमुख है,जहां पर हर साल होली के अवसर पर बड़े ही भव्य रूप में होला मोहल्ला का आयोजन भी किया जाता है। जहां सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश और विश्व वर्ष से सिख समाज के लोग पहुंचते हैं। जबलपुर शहर में पहले नांदेड जाने के लिए लगभग 24 घंटे का समय लगता था, परंतु नागपुर से नांदेड के लिए 27 जून से शुरू हो रही फ्लाइट से अब जबलपुर वासियों का नांदेड़ जाना आसान हो जाएगा। जिसमें देखा गया है कि अब शहर से नागपुर लगभग 6 घंटे में बाय रोड पहुंचा जा सकता है,जहां से फ्लाइट द्वारा मात्र 45 मिनट में लोग नांदेड़ पहुंच जाएंगे। जिससे अब लगभग 8  घंटे के अंतराल में ही जबलपुर से नांदेड पहुंचा जा सकता है, जिसमें सिख समाज के लोगों द्वारा काफी खुशी की लहर है।
गुरुद्वारा गुरुनानक दरबार गोरखपुर के प्रधान साहिब सरदार रजिंदर सिंह छाबड़ा ने बताया कि  हजूर साहिब में साल भर लोग जाते रहते हैं। जिसमें लोग अपने स्वयं के वाहन कार, बस, ट्रेन से आना- जाना लगा रहता था। पहले तो ट्रेन द्वारा जबलपुर से इटारसी, मनमाड़ होते हुए लोग जाया करते थे,जिसमें 24 घंटे का समय लगता था।  परंतु अब नागपुर से नांदेड के लिए शुरू हो रही डायरेक्ट फ्लाइट के द्वारा नांदेड़ जाना सिख समाज के लिए और भी आसान हो जाएगा। जिसमें जबलपुर से नागपुर अगर कार द्वारा भी लोग जाए तो लगभग 6 घंटे में पहुंच जाते हैं। जिसके बाद वहां से फ्लाइट में पौन घंटे का समय ही लगेगा। देखा जाए तो लगभग 8 घंटे में ही शहर से नांदेड पहुंचा जा सकता है। जिससे सिख समाज के लोगों को काफी आसानी होगी और इस फ्लाइट की शुरुआत से शहर वासियों को एक नई सौगात भी मिल रही है।
अंतिम समय में गुरु गोविंद सिंह गए थे नांदेड़
सिख समाज के प्रदीप भोगल से मिली जानकारी के अनुसार सिख समाज के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह जी अपने अंतिम समय में नांदेड़ गए हुए थे। जिसके बाद से ही हजूर साहिब विश्व भर में प्रसिद्ध हो गया है। जहां पर सिख समाज के लोग हर साल माथा टेकने के लिए पहुंचते हैं। सिख समाज के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक होला मोहल्ला का पर्व भी नांदेड़ में बड़े ही भव्य रूप से मनाया जाता है। जहां पर लाखों की संख्या में विश्व भर से सिख समाज लोग पहुंचते हैं और होला मोहल्ला पर्व में शामिल होते हैं। पूरे साल जबलपुर शहर से भी नांदेड़ जाने वालों का तांता लगा रहता है।  लोग अपने वाहन, बस,ट्रेनों से नांदेड़ जाया करते थे। परंतु नागपुर से शुरू हो रही नांदेड के लिए फ्लाइट के कारण अब नांदेड़ पहुंचना लोगों के लिए और भी आसान हो जाएगा और आने-जाने में समय भी काफी कम लगेगा।
सप्ताह में 4 दिन, मात्र 45 मिनिट में पहुंचाएगी
27 जून से शुरू हो रही फ्लाइट को लेकर सिख संगत में खुशी की लहर है।  एयर कनेक्टिविटी के चलते नागपुर से नांदेड़ मात्र पौन घंटे में पहुंचा जा सकेगा., इससे सिख समाज का मत्था टेकने के लिए नांदेड़ में पहुंचा आसान हो जायेगा। काफी लंबे समय से सिख समाज इसकी मांग कर रहा था, जो कि स्टार एयर के वजह से पूरी हो रही है। शेड्यूल के अनुसार 27 जून से शुरू हो रही फ्लाइट नागपुर से सुबह 9.15 बजे उड़ान भरेगी और नांदेड़ में 10.05 बजे पहुंचेगी। इसी तरह नांदेड़ से फ्लाइट दोपहर को 1.10 बजे उड़ान भरेगी और दोपहर 2 बजे यहां पर पहुंचेगी। फ्लाइट की सुविधा सप्ताह में 4 दिन यानि सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को रहेगी।
इनका कहना है  
नागपुर से शुरू हो रही नांदेड़ के लिए फ्लाइट से अब जबलपुर शहर वासियों को काफी सुविधा होगी।  बाय रोड भी नागपुर अगर लोग पहुंचते हैं तो वहां से 45 मिनट में ही नांदेड़ पहुंचा जा सकता है, शहर वासियों के लिए काफी बड़ी सौगात है।

रजिंदर सिंह छाबड़ा,
प्रधान साहिब

जबलपुर से नांदेड़ जाने के लिए पहले 24 घंटे का सफर तय करना पड़ता था। नागपुर से शुरू हो रही  फ्लाइट से अब नागपुर जाकर वहां से फ्लाइट द्वारा नांदेड़ पहुंचना काफी आसान होगा और समय की भी बचत होगी।

प्रदीप भोगल,
मीडिया प्रभारी

Next Post

15 फर्जी खातों में जमा कराए थे 138 करोड़

Sat Jun 15 , 2024
इंडसइंड बैंक के और कारनाए आए सामने सायबर सेल की टीम कर रही पूछताछ इंदौर: पिछले दिनों पुलिस की गिरफ्त में आए इंडसाइंड बैंक के मैनेजर जाबाज के कारनामी की कहानी परत दर परत खुलती जा रही हैं. आरोपी ने पिछले 5 माह में ही 15 खातों में फर्जी तरीके […]

You May Like