सुप्रीम कोर्ट की जांच में गड़बड़ी मिलने पर दोबारा हो नीट परीक्षा: कांग्रेस

सुप्रीम कोर्ट की जांच में गड़बड़ी मिलने पर दोबारा हो नीट परीक्षा: कांग्रेस

नयी दिल्ली, 07 जून (वार्ता) कांग्रेस ने मेडिकल में प्रवेश के लिए आयोजित नीट परीक्षा में पेपर लीक को अत्यंत गंभीर मुद्दा बताते हुए उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश से मामले की जांच कराने की मांग की और कहा कि जांच में गड़बड़ी मिलती है तो नीट परीक्षा को दोबारा कराया जाना चाहिए।

युवा कांग्रेस के प्रभारी कन्हैया कुमार तथा कांग्रेस से जुड़े छात्र संगठन एनएसयूआई के अध्यक्ष वरुण चौधरी ने शुक्रवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पेपर लीक गंभीर समस्या बन गई है और इस पर कड़ी कार्रवाई करने की आवश्यकता है क्योंकि पेपर लीक माफिया छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “नीट की परीक्षा में फिर से धांधली हुई है। देश में ऐसी कोई परीक्षा नहीं है जिसमें धांधली न हो। छात्रों ने सोशल मीडिया पर लिखना शुरू कर दिया है- ‘एक बार फिर, लीकेज सरकार’। चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी परीक्षा पर चर्चा करते हैं, लेकिन चुनाव के बाद पेपर लीक और धांधली पर कोई बात नहीं होती है।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “यही हालत रही तो आने वाले दिनों में यूपीएससी की परीक्षा भी ठीक से नहीं हो पाएगी। आज देश के किसी भी स्टूडेंट सेंटर में आत्महत्या की घटनाएं समस्या बन चुकी हैं। सरकार को कदम उठाना चाहिए। सिर्फ बयानबाजी से काम नहीं चलेगा, क्योंकि ये देश के भविष्य का सवाल है। नीट और किसी भी अन्य परीक्षा में हुईं धांधली के लिए हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में इसकी एक उच्च स्तरीय जांच हो।”

उन्होंने कहा, “हमारी मांग है नीट परीक्षा से जुड़े मुद्दों की पुनर्समीक्षा की जाए। जो शिकायत कर रहे हैं, उसका समाधान किया जाए। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच हो और जांच में गड़बड़ी पाए जाने पर दोबारा परीक्षा होनी चाहिए।”

श्री चौधरी ने कहा, “नीट परीक्षा में पेपर लीक और रिजल्ट में धांधली पर सरकार चुप है। एनटीए शक के घेरे में है, क्योंकि पेपर लीक की बात सामने आई थी। फिर परीक्षा में जो स्कोर संभव नहीं था, वे भी छात्रों को मिले। यही नहीं, नीट का रिजल्ट जल्दबाजी में पहले ही रिलीज कर दिया गया, जिसके बारे में किसी को जानकारी नहीं दी गई। ये सारी बातें एनटीए पर कई सवाल खड़े करती हैं।”

Next Post

आरबीआई के ब्याज दर यथावत रखने से शेयर बाज़ार नये शिखर पर

Fri Jun 7 , 2024
मुंबई 07 जून (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दर को लगातार आठवीं बार यथावत रखने से निर्णय से ऑटो, बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और रियल्टी समेत दर संवेदनशील समूहों में ज़बरदस्त लिवाली की बदौलत आज शेयर बाजार नये शिखर पर पहुंच गया। बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक […]

You May Like