1000 के फोर्स समेत तीन स्तरीय सुरक्षा होगा घेरा

तलाशी के बाद ही मिलेगा मतगणना स्थल पर प्रवेश
 
जबलपुर: लोकसभा चुनाव के आज परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे जिसको लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। मतगणना केंद्र के आसपास तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा, ताकि कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति गणना केंद्र के अंदर न जा सके। एक वरिष्ठ मजिस्ट्रेट को पर्याप्त सुरक्षा बल के साथ पुलिस की सुरक्षा घेरे के साथ नियुक्त किया जाएगा, ताकि वह मतगणना केंद्र में प्रवेश को नियंत्रित कर सकें। मतगणना स्थल में पुलिसकर्मियों द्वारा तलाशी लेने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।  व्यवस्था में   लगभग 1000 पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी तैनात होंगेे।
कप्तान ने किया ब्रीफ
पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने  मतगणना स्थल पर लगे समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ब्रीफ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोक सभा चुनाव 2024 की होने वाली मतगणना एवं विजय जुलूस को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराना प्रमुख उद्देश्य है। सामुदायिक सौहाद्र्र एंव कानून व्यवस्था बनाये रखने में किसी भी प्रकार की कोई चूक नहीं होनी चाहिये।
सुबह आठ बजे तक आवागमन प्रतिबंधित
प्रात: 4.30 बजे से प्रात: 8 बजे तक बडे मालवाहक तथा यात्री वाहन अधारताल तिराहा से महाराजपुर चौराहा तक पूर्ण प्रतिबंधित रहेंगे।
शुष्क दिवस घोषित
आज शुष्क दिवस घोषित किया गया है । मतगणना के दिन शराब की बिक्री, वितरण और परिवहन पर पूरी तरह से रोक रहेगी । होटल, रेस्टारेंट, बार तथा क्लबों में भी मदिरा परोसी नहीं जा सकेगी ।
अधिकृत व्यक्ति ही कर सकेंगे प्रवेश-
मतगणना हाल में अंदर केवल अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाएगा, इनमें गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध कर्तव्यािरूढ़ लोकसेवक एवं उम्मीदवार तथा उनके निर्वाचन और गणना अभिकर्ता शामिल रहेंगे। मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व यह भी देख लेने को कहा गया है कि अधिकृत व्यक्तियों के अलावा अन्य कोई व्यक्ति हाल में उपस्थित न हो।
मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा-
मतगणना स्थल परिसर में प्रत्याशियों, राजनैतिक दलों के एजेंटो, एवं मतगणना में संलग्न किए गए अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ-साथ सभी के लिए मोबाइल ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
गणना कक्ष पर कैमरों से निगरानी
मतगणना के कार्य में अधिकतम पारदर्शिता सुनिश्चित करने मतगणना के दौरान की हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर वीडियो कैमरों से निगाह रखी जायेगी। गणना कक्षों में भी मतगणना की प्रक्रिया का 360 डिग्री सीसीटीव्ही कव्हरेज किया जायेगा। मतगणना में प्रयुक्त प्रत्येक कक्ष में चार-चार कैमरे लगाये जायेंगे। इन्हें गणना कक्ष के हर कोने पर फिक्स किया जायेगा।    मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जायेगी।
मतगणना की मॉकड्रिल हुई
लोकसभा चुनाव की मतगणना की मॉकड्रिल सोमवार सुबह जवाहरलाल नेहरु कृषि विश्वविद्यालय स्थित काउंटिंग सेंटर में संपन्न हुई । मतगणना की मॉकड्रिल विधानसभावार अलग-अलग कक्षों में की गई । मॉकड्रिल का जिले के प्रभारी कलेक्टर एवं  मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध संचालक अनय द्विवेदी ने जायजा लिया । इस दौरान अपर कलेक्टर श्रीमति मिशा सिंह एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र सिंह भी मौजूद थे ।
कड़ी सुरक्षा के बीच शिफ्ट हुई डाक मतपत्रों की पेटियां-
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिये डाक मतपत्रों की पेटियों को   सोमवार की शाम कड़ी सुरक्षा के बीच जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्व विद्यालय परिसर स्थित मतगणना केन्द्र  शिफ्ट किया गया। डाक मतपत्रों की पेटियों को मतगणना स्थल ले जाने के पहले शाम 5 बजे कलेक्ट्रेट डबल लॉक को राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोला गया था।

Next Post

ईरान के राष्ट्रपति पद की दौड़ में पूर्व उपराष्ट्रपति इशाक जहांगीरी हुए शामिल

Tue Jun 4 , 2024
तेहरान, (वार्ता) ईरान के पूर्व उपराष्ट्रपति एशहाक जहांगीरी ने 28 जून को देश में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए सोमवार को आधिकारिक तौर पर अपना पंजीकरण कराया। इसके साथ ही वह पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद और ईरानी संसद के पूर्व अध्यक्ष अली लारिजानी सहित कई प्रतिष्ठित लोगों के […]

You May Like