138 टेबल पर 18 राउंड में पूरी होगी मतों की गिनती

सबसे कम 14 राउंड  कैंट में होंगे
 जबलपुर: जबलपुर संसदीय क्षेत्र के मतों की गणना की अंतिम दौर की तैयारियाँ जोर-शोर से जारी हैं । मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार 4 जून को सुबह 8 बजे से जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर में होगी । 19 अप्रैल को हुये मतदान में ईव्हीएम पर डाले गये मतों की गिनती 18 राउंड में पूरी होगी। मतों की गणना मंगलवार को विधानसभावार अलग-अलग कक्षों में होगी।    जबलपुर संसदीय क्षेत्र में शामिल आठ विधानसभा क्षेत्रों में से वोटों की गिनती के सर्वाधिक 18-18 राउंड जबलपुर उत्तर और सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के होंगे, जबकि सबसे कम 14 राउंड में विधानसभा क्षेत्र जबलपुर कैंट के वोटों की गणना पूरी होगी।     भारत निर्वाचन आयोग ने जबलपुर संसदीय क्षेत्र के चुनाव में ईव्हीएम में डाले गये मतों की गिनती के लिये कुल 138 टेबल लगाने की अनुमति प्रदान की है।
छह टेबल पर होगी डाक मतपत्रों की गिनती :
जबलपुर संसदीय क्षेत्र के चुनाव में ईव्हीएम पर डले मतों की गिनती के लिये लगाई जाने वाली 138 टेबलों के अतिरिक्त डाक मतपत्रों की गिनती के लिये भी छह टेबल लगाई जाएंगी ।

 सुबह सात बजे पहुंचना होगा मतगणना केन्द्र
मतगणना स्थल पर केवल पासधारी व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति  होगी। मतगणना के लिए उम्मीदवारों द्वारा विधानसभावार नियुक्त गणना अभिकर्ताओं को सुबह 7 बजे मतगणना स्थल पर प्रवेश कर लेना होगा। उम्मीदवार, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं को विश्वविद्यालय परिसर स्थित इंडियन कॉफी हाउस के गेट से कड़ी सुरक्षा जांच के बाद गणना स्थल के भीतर आने दिया जायेगा। गणना अभिकर्ताओं के वाहनों की पार्किंग कॉफी हाउस वाले मैदान पर होगी।
गणना कर्मियों को सुबह 6 बजे पहुंचना होगा
लोकसभा चुनाव में जिले की आठों विधानसभा क्षेत्र में डाले मतों की गणना के लिये नियुक्त गणना कर्मियों को सुबह 6 बजे के पूर्व मतगणना केंद्र पहुंचना होगा। मतगणना विधानसभावार अलग-अलग कक्षों में होगी । इसी प्रकार अलग-विधानसभा के मतों की गणना के लिये नियुक्त कर्मियों को अलग-अलग रंग के फोटो पहचान पत्र जारी किये जायेंगे ।
 गणना मेज के सामने बैठेंगे गणना अभिकर्ता
लोकसभा चुनाव के लिये डाले गये मतों की गणना पंक्तियों में व्यवस्थित मेजों पर की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक पंक्ति में लगी मेजों को क्रमांक दिया जायेगा। प्रत्येक गणना मेज पर गणना अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था की जायेगी।
कड़ी निगरानी में आज शिफ्ट होगी डाक मतपत्र पेटियां-
लोकसभा चुनाव की मतगणना की अंतिम दौर की चल रही तैयारियों के तहत कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार में रखी डाक मतपत्रों की मतपेटियों को आज शाम  मतगणना स्थल पर बने स्ट्रांगरूम में शिफ्ट किया जायेगा।  डाक मतपत्रों की पेटियों को ले जाने में प्रयुक्त वाहन की निगरानी के लिये उसके पीछे अपने वाहन से मतगणना स्थल तक भी जा सकेंगे। इस समूची प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी होगी।
गणना प्रेक्षकों ने लिया जायजा

गणना प्रेक्षकों ने मतगणना केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया।  गणना प्रेक्षकों ने निरीक्षण के दौरान प्रत्येक मतगणना कक्ष में जाकर संपूर्ण व्य्वस्थाओं को बारीकी से निरीक्षण कर आवश्य क निर्देश दिये

Next Post

ट्रेन से कि जा रहीं थी अंग्रेजी शराब की तस्करी

Mon Jun 3 , 2024
रेलवे पुलिस ने 85 हजार से अधिक की शराब जप्त कर तस्करों की तलाश में जुटी 000 छिंदवाड़ा/पांढुरना:यात्री ट्रेनों में शराब की तस्करी होने की लगातार मिल रहीं शिकायतों को रेलवे पुलिस द्वारा गंभीरता से लेते हुए 2 जून को ट्रेन क्रमांक 16032 अंडमान एक्सप्रेस के कोच नंबर एस 6 […]

You May Like