तीन बार जीएसटी ने किए सील

लाखों की हेराफेरी-गड़बड़ी पकड़ाई, खंगाले दस्तावेज, स्टॉक मिलान
रिटर्न और टैक्स जमा नहीं, दूसरे दिन भी चली कार्रवाई
जबलपुर:स्टेट जीएसटी के एंटी इवेजन ब्यूरो की टीम ने टैक्स और रिटर्न जमा नहीं करने वाले तीन बारो में एक साथ छापेमारी की। दूसरे दिन शनिवार को भी देर रात तक कार्रवाई जारी रही। स्टॉक मिलान, दस्तावेजों की जांच में लाखों की हेराफेरी, गड़बड़ी सामने आई। कार्रवाई पूरी न होने पर तीनों बार सील कर दिए गए। जिन्हें कार्रवाई के लिए पुन: खोला जायेगा। स्टॉक मिलान और दस्तावेजों की जांच पूरी होने के बाद जीएसटी टीम टैक्स चोरी का आलकन करेगी जिसके बाद पूरी तस्वीर साफ हो सकेगी और कितना टैक्स चोरी की गई इसका पता चल सकेगा जिसके आधार पर टैक्स एवं पेनाल्टी की राशि तय की जाएगी।
2022 से जमा नहीं किया है रिटर्न-टैक्स
डिप्टी कमिश्नर नवीन कुमार धुर्वे ने बताया कि सिविल लाइंस के होटल नर्मदा जैक्शन, मदन महल में बसेरा बार और रसल चौक में अवतार बार पर कार्रवाई की जा रही है। इन तीनों बार की ओर से वर्ष 2022-23 और 2023-24 का वैट रिटर्न जमा नहीं किया गया। दस्तावेजों की जांच स्टॉक मिलान जारी है। कार्रवाई पूरी न होने पर बारो को सील किया गया आज पुन: इन्हें खोलकर जांच की जायेगी।
जांच में भारी गड़बडिय़ां
अब तक जांच में जीएसटी अधिकारियों को भारी गड़बडियां मिली है। जिसकी विस्तृत पड़ताल की जा रही है। अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि कारोबारियों ने टैक्स चोरी करने हेराफेरी की है।
  बही खातों जांच, दस्तावेज किए जब्त
शराब  स्टॉक मिलान के साथ बही खाते की भी जांच की गई। दस्तावेजों को भी खंगाला गया। कार्रवाई के दौरान    क्रय-विक्रय से लेकर जीएसटी चोरी से जुड़े अहम दस्तावेज  टीम को हाथ लग गए है। जिन्हें जप्त कर लिया गया है और बारीकी से जांच चल रही है।
इनका कहना है
कार्रवाई पूरी नहीं होने पर तीनो बार सील कर दिए गए है। कार्रवाई पूरी होने में अभी एक से दो दिन और लग सकते है। स्टॉक मिलान और दस्तावेजों की जांच के बाद  टैक्स पेनाल्टी राशि वसूली जायेगी।
गणेश कंवर, ज्वाइंट कमिश्नर, स्टेट जीएसटी एंटी इवेजन ब्यूरो

Next Post

गर्मी में हीट स्ट्रोक और बुखार के मरीजों की बढ़ी संख्या

Sun Jun 2 , 2024
लगभग 800 मरीज रोजाना पहुंच रहे जिला अस्पताल   जबलपुर: ज्येष्ठ मास की इस भीषण गर्मी में चल रहे नौतपा के कारण बीमार लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिसमें खास तौर पर इस भीषण गर्मी में लू लगना,अचानक बेहोश हो जाना (हीट स्ट्रोक) बुखार और उल्टी दस्त […]

You May Like