विचाराधीन बंदी की मौत के बाद परिजनों का हंगामा, दूसरे दिन आश्वासन मिलने पर कराया गया पीएम

जेल अधीक्षक सहित जेलर पर लगाया गया प्रताडऩा का आरोप
नवभारत न्यूज
रीवा, 1 जून, केन्द्रीय जेल में हत्या के प्रयास मामले में बंद विचाराधीन बंदी की अस्पताल में हुई मौत के बाद परिजनो ने शुक्रवार की शाम हंगामा करते हुए जेल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाये और पीएम कराने से मना कर दिया. रात से ही तनाव की स्थित बनी हुई थी. शनिवार की सुबह परिजन कार्यवाही को लेकर अड़े रहे और पीएम कराने से मना कर दिया. मऊगंज के पूर्व विधायक सुखेन्द्र सिंह बन्ना सहित कई लोग अस्पताल पहुंचे और कार्यवाही की मांग की. कलेक्टर के आश्वासन पर 22 घंटे बाद परिजन पीएम के लिये तैयार हुए. न्यायिक जांच और कलेक्टर की कमेटी केन्द्रीय जेल की जांच करेगी.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक गढ़ निवासी सुधाकर सिंह पिता जनार्दन सिंह को हत्या के प्रयास मामले में पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जिसे न्यायालय ने जेल भेज दिया था. 25 दिसम्बरर 2022 से जेल में बंद सुधाकर की तबियत अक्सरर खराब रहती थी. 15 दिन पूर्व तबियत खराब होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था और इसके बाद पुन: जेल में शिफ्ट किया गया था. शुक्रवार को तबियत खराब होने पर संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां शाम को मौत हो गई. सूचना मिलने पर अस्पताल पहुंचे परिजनो ने जेल प्रबंधन पर लापरवाही और प्रताडऩा का आरोप लगाया. हंगामे की सूचना मिलते ही भारी पुलिस बल अस्पताल पहुंच गया. शनिवार की सुबह परिजन कार्यवाही की मांग को लेकर अड़े रहे. मृतक के बड़े भाई ने आरोप लगाया कि सुधाकर को जेल के अंदर प्रताडि़त किया जाता था. उन्होने जेल अधीक्षक, जेलर सहित अन्य स्टाप पर आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की.

पांच हजार हर महीने देने का लगाया आरोप

मृतक के बड़े भाई ने आरोप लगाते हुए बताया कि जेल में सुरक्षा और व्यवस्था के नाम पर हर महीने पांच हजार देते थे और खाने एवं अन्य सुविधा के लिये अलग से पैसे देते थे. उसके बाद भी उनके भाई को प्रताडि़त किया जाता था और मौत होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराने पहुंचे. उनका आरोप है कि मौत होने के बाद भी हाथ में हथकड़ी लगी रही, जेल अधीक्षक सहित जो भी दोषी है उनके खिलाफ कार्यवाही की जाय. शुक्रवार की शाम से संजय गांधी अस्पताल में तनाव की स्थित बनी रही.
आश्वासन मिलने के बाद पीएम के लिये तैयार हुए परिजन
शनिवार की सुबह मऊगंज से पूर्व विधायक सुखेन्द्र सिंह बन्ना सहित समाज के लोग पहुंचे और पूरे मामले की जांच कराकर कार्यवाही की मांग की. परिजनों ने जो आरोप लगाया है उसकी जांच होनी चाहिये. सभी अस्पताल में बैठ गये और कार्यवाही की मांग पर अड़े रहे. तमाम समझाइश के बाद भी परिजन नही माने, बाद में कलेक्टर ने आश्वासन दिया कि पूरे मामले की न्यायिक जांच कराई जायेगी और परिजनो द्वारा जो आरोप लगाया जा रहा है उसके लिये अलग से कमेटी बनाकर जांच की जायेगी, तब जाकर परिजन पीएम के लिये माने और भारी पुलिस सुरक्षा के बीच शव का पीएम कराया गया और उसके बाद परिजनो को सौप दिया गया.

Next Post

राज्यपाल ने बच्चों संग मनाया जन्म दिन

Sat Jun 1 , 2024
भोपाल, 01 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आज अपना जन्म दिन बच्चों के संग मनाया। श्री पटेल ने राजभवन मंदिर प्रांगण में बच्चों के साथ समय व्यतीत किया। बच्चों को दुलार और स्नेह के साथ मिष्ठान का वितरण किया। जन्म दिवस पर श्री पटेल ने राजभवन परिसर […]

You May Like