केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पानी के लिए खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

नयी दिल्ली, 31 मई (वार्ता) दिल्ली सरकार ने भीषण गर्मी के कारण राष्ट्रीय राजधानी में पानी के गंभीर संकट के मद्देनजर हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश सरकारों को एक माह के लिए अधिक पानी आपूर्ति करने का निर्देश देने की गुहार लगाते हुए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने अपनी याचिका में दिल्ली के लोगों को पानी की समस्या से जूझते देख शीर्ष अदालत से अनुरोध किया कि वह हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश सरकारों को कम से कम एक महीने के लिए अतिरिक्त पानी उपलब्ध कराने के लिए तत्काल उचित निर्देश या आदेश जारी करे।

‘आप’ सरकार ने अपनी याचिका में कहा, “ हर व्यक्ति को पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए, क्योंकि यह उसके बुनियादी मानवाधिकारों में से एक है। पानी न केवल जीवनयापन के लिए आवश्यक है, बल्कि उसे हासिल करना उसके लिए संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत गरिमा और जीवन की गुणवत्ता की सुनिश्चित करने का एक अनिवार्य घटक भी है।”

केजरीवाल सरकार ने अपनी याचिका में कहा, ‘वर्तमान जल संकट गर्मी चरम पर होने और पानी की कमी के कारण आने वाले समय में और भी बदतर हो सकता है। पानी संकट दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों के गरिमापूर्ण और गुणवत्तापूर्ण जीवन के अधिकार का उल्लंघन करता है।”

गौरतलब है कि हाल में दिल्ली का तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। लोगों को गर्मी से अभी तक कोई राहत नहीं मिल पाई है, क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून के जून के अंतिम सप्ताह से पहले दिल्ली में आने की संभावना नहीं है।

Next Post

योगी को हटाने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकताः नड्डा

Fri May 31 , 2024
लखनऊ, 31 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल के दिए गए बयान को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मानसिक दिवालियापना का द्योतक करार दिया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को एक निजी टीवी चैनल को दिए […]

You May Like