बिश्केक में स्थिति सामान्य, भारतीय दूतावास छात्रों की कर रहा है मदद

नयी दिल्ली (वार्ता) किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में विदेशी छात्रों पर भीड़ की हिंसा के कुछ दिनों बाद स्थिति सामान्य है और भारतीय दूतावास छात्रों की सहायता कर रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने गुरुवार को साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा “बिश्केक में स्थिति सामान्य बनी हुई है। दो सप्ताह पहले भारतीयों के बजाय विदेशी छात्रों के साथ कुछ घटनाएं हुई थीं जिससे हमारे छात्रों में चिंता पैदा हो गई थी।”

किर्गिस्तान गणराज्य में लगभग 17,000 भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं जिनमें से अधिकांश बिश्केक में हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय दूतावास ने भारतीय छात्रों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तुरंत उनसे संपर्क किया और उनकी सहायता के लिए हेल्पलाइन भी खोलीं।

उन्होंने कहा “हमने यह मामला स्थानीय अधिकारियों और विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष भी उठाया ताकि हमारे छात्रों की भलाई और सुरक्षा का ध्यान रखा जा सके।”

उन्होंने बताया कि वहां परीक्षा का समय है और परीक्षा खत्म होने के बाद गर्मी की छुट्टियां पड़ जाएंगी इस दौरान कई भारतीय छात्र घर लौटेंगे।

श्री जयसवाल ने कहा “सप्ताह में दो बार दिल्ली और बिश्केक के बीच सीधी उड़ानें हैं और जो छात्र घर आना चाहते हैं उनके लिए अल्माटी से होकर भी उड़ानें हैं। हमारा दूतावास हमारे छात्रों की हर तरह से सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

Next Post

रूस ने यूक्रेन पर मिसाइलें एवं लड़ाकू ड्रोन दागे

Fri May 31 , 2024
कीव (वार्ता) रूस ने गुरुवार तड़के यूक्रेन में लक्ष्यों पर 11 क्रूज मिसाइलें, आठ सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और 32 लड़ाकू ड्रोन दागे। यूक्रेनी वायु सेना ने एक टेलीग्राम पोस्ट में यह जानकारी दी है। पोस्ट के मुताबिक हमले में देश भर में सैन्य सुविधाओं और […]

You May Like