15 जून को होगी एमपी में मानसून की एंट्री

  • आईएमडी भोपाल ने कहा

नवभारत प्रतिनिधि

भोपाल, 29 मई. तेज गर्मी के बीच आईएमडी भोपाल ने बुधवार को गुड न्यूज जारी की है. आईएमडी दिल्ली के वैज्ञानिक पीके शाहा ने बताया कि केरल में इस बार मानसून 31 मई को दस्तक दे सकता है. इसके 7-8 मई को मुंबई और 15 जून को मध्य प्रदेश में एंट्री होगी. इस साल मानसून का प्रतिशत 106 फीसदी रहेगा, यानि सामान्य से अत्यधिक बारिश होगी.

वही आईएमडी भोपाल के वैज्ञानिक पीडी धावले ने बताया कि एमपी में मानसून 15 जून को मंडला, बालाघाट में दस्तक देगा. इसके बाद प्रदेश के दूसरे जिलों में पहुंचेगा. भोपाल में 20 जून तक पहुंचेगा. अगर कई मौसमी सिस्टम एक साथ सक्रिय हुआ, तो एमपी में इससे पहले भी मानसून की एंट्री हो सकती है.

एमपी में होगी 106 प्रतिशत अधिक बारिश

मौसम वैज्ञैनिकों के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी जिलों में ज्यादा बारिश हो सकती है. ऐसे में नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, भोपाल, उज्जैन, इंदौर संभाग में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना रहेगी, हालांकि, दूसरे सिस्टम एक्टिव होने से इस स्थिति में बदलाव भी हो सकता है. मध्यप्रदेश में 106 फीसदी के साथ सामान्य से ज्यादा बारिश का अनुमान है. उन्होंने कहा कि क्लाइमेट के दो तरह के पैटर्न माने जाते हैं, जिसे अल नीनो और ला नीना कहा जाता है. लंबे समय से अल नीनो एक्टिव था,, जिसने पिछले वर्ष मानसून पर कई ब्रेक लगाए और उसे कमजोर बनाया. लेकिन 27 मई के बाद अल नीनो खत्म हो चुका है. ला नीना एक्टिव है, जो मानसून को और रफ्तार देने का काम करेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार ला नीना के एक्टिव होने से पिछले साल के मुकाबले ज्यादा बारिश होगी.

केरल में मानसून के आते ही बारिश की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

Next Post

अगले दो दिन रहेगी तेज गर्मी, चलेगी लू  

Wed May 29 , 2024
नवभारत प्रतिनिधि भोपाल, 29 मई. नौतपा के पांचवें दिन यानी, बुधवार की दोपहर भोपाल में तेज गर्मी रही, 3 बजे तापमान 43 डिग्री रहा, जोकि मंगलवार की तुलना में 2 डिग्री कम रहा. इससे पहले आज सुबह रेमेल तूफान के असर से एक सप्ताह बाद चली ठंडी हवा से कुछ […]

You May Like