नॉर्वे शतरंज: प्रगनानंद को विश्व चैंपियन लिरेन से मिली शिकस्त

स्टवान्गर (नॉर्वे), 29 मई (वार्ता) नॉर्वे शतरंज के दूसरे दौर में भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रगनानंद को मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

मंगलवार को स्पेयरबैंक 1 एसआर-बैंक में मैग्नस कार्लसन, अलीरेज़ा फ़िरोज़ा और डिंग लिरेन ने आर्मागेडन (सडन डेथ) खेलों में सफेद रंग के मोहरों से जीत हासिल की और प्रत्येक ने 1.5 अंक हासिल किए।

विश्व चैंपियन डिंग लिरेन के खिलाफ 2-0 की बढ़त के साथ आगे बढ़ने वाले भारत के विलक्षण प्रगनानंद ने नॉर्वे शतरंज के मुख्य दौर में अपना पहला क्लासिकल पहला मैच ड्रॉ खेला। इसके बाद चीनी जीएम आर्मागेडन टाई-ब्रेकर में विजयी हुए। दिन की बहुप्रतीक्षित जोड़ी मैग्नस कार्लसन और हिकारू नाकामुरा ने करीबी प्रतिस्पर्धा वाली क्लासिकल गेम खेली जो ड्रॉ पर समाप्त हुई। कार्लसन ने दबाव में अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन करते हुए, एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की।

इस बीच, अलीरेज़ा फ़िरोज़ा और फ़ेबियानो कारुआना ने भी एक जटिल संघर्ष के बाद अपना खेल ड्रा कराया। स्पीड शतरंज में फ़िरोज़ा की क्षमताएं आर्मागेडन गेम में चमक गईं और उन्होंने महत्वपूर्ण 1.5 अंक हासिल किए।

उधर, वैशाली ने कोनेरू को हराकर महिला टूर्नामेंट में बढ़त बना ली है। वैशाली आर ने नॉर्वे शतरंज महिला टूर्नामेंट में अपनी पहली क्लासिकल जीत दर्ज करने के लिए साथी भारतीय कोनेरू हम्पी को हराया। शुरुआत में हम्पी के मामूली लाभ के बावजूद, समय के दबाव में एक गंभीर गलती ने वैशाली को जीत का मौका दे दिया और उन्होने भारत की नंबर एक महिला खिलाड़ी के खिलाफ अपनी पहली जीत का दावा किया और लाइव रेटिंग सूची में भारत की नंबर दो महिला खिलाड़ी बन गई।

जू वेनजुन और अन्ना मुज़िकचुक के साथ लेई टिंगजी और पिया क्रैम्लिंग के बीच अन्य दो क्लासिक मैच कड़े मुकाबले में ड्रा पर समाप्त हुए। वेनजुन और टिंगजी की चीनी जोड़ी अपने आर्मागेडन खेलों में विजयी हुई।

Next Post

भारतीय टीम ने न्यूयॉर्क में शुरू किया अभ्यास

Wed May 29 , 2024
न्यूयॉर्क 29 मई (वार्ता) अमेरिका और वेस्टइंडीज की सह मेजबानी में चार जून से शुरु होने वाले टी-20 विश्वकप के लिए न्यूयॉर्क पहुंची भारतीय क्रिकेट टीम के अधिकतर खिलाड़ियों ने मंगलवार को अभ्यास सत्र में भाग लिया। हालांकि स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अभी तक टीम से नहीं जुड़े हैं। इंडियन […]

You May Like