जन सहभागिता के साथ जल स्रोतों का संरक्षण हो

संभागायुक्त ने कलेक्टरों के साथ मिलकर बनायी कार्ययोजना
विश्व पर्यावरण दिवस पर शुरू होगा नमानि गंगे अभियान
इंदौर: आगामी 5 जून से मध्य प्रदेश में नमामि गंगे अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान में तालाब, बावड़ी, पोखर, नदियों और अन्य जलस्रोतों का संरक्षण और पुनरुद्धार होगा, वहीं व्यापक पैमाने पर वृक्षारोपण की तैयारी भी इस दौरान की जाएगी.संभागायुक्त दीपक सिंह ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा संभाग के सभी जिला कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के साथ बैठक लेकर अभियान को सफल बनाने की कार्ययोजना बनाई.

संभागायुक्त श्री सिंह ने बैठक में कहा कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अभियान की शुरुआत की जाए. 16 जून को गंगा दशहरा के शुभ अवसर पर अभियान का समापन होगा तो ज़िले के प्रमुख जल स्रोतों के नज़दीक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. जल संरक्षण और अच्छा काम करने वालों को सम्मानित भी किया जाए. संभागायुक्त ने कहा कि बढ़ता तापमान चिंता का विषय है. व्यापक जन जागरूकता और जन सहभागिता के साथ जल स्रोतों का संरक्षण और वृक्षारोपण का कार्य होना चाहिए. संभागायुक्त ने यह भी कहा कि जल स्त्रोतों, हाइवेज, प्रमुख मार्गों सहित पहाड़ियों में क्लस्टर प्लांटेशन किया जाना चाहिए. ड्रिप इरीगेशन और फलदार वृक्षों का रोपण आने वाले समय में एक बड़ी उपलब्धि साबित होगा.
तालाबों के संरक्षण पर विशेष ध्यान दें
बैठक में उन्होंने कहा कि इन्दौर संभाग में सभी ज़िलों में ऐसी जल संरचनाएं है जो प्राचीन समय के परोपकार की भावना को आज भी प्रदर्शित करती हैं. संभागायुक्त ने माण्डू के मुंजसागर सहित अन्य तालाबों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देने को कहा. झाबुआ और आलीराजपुर कलेक्टरों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि वे दाहोद के सद्गुरु फ़ाउंडेशन की इस विषय पर विशेषज्ञता का लाभ लें और उन्हें भी इस अभियान में आमंत्रित करें. बुरहानपुर ज़िले में कुण्डी भंडारा के संरक्षण के विशेष उपाय करने के लिए कहा. झाबुआ में शिवगंगा जैसी संस्थाओं की सक्रिय सहभागिता का आह्वान उन्होंने किया.
इंदौर में व्यापक जनभागीदारी प्राप्त की जाए
बैठक में सभी ज़िलों के कलेक्टर ने अपने ज़िले की कार्य योजना से अवगत कराया. कलेक्टर इंदौर आशीष सिंह ने बैठक में कहा कि इंदौर शहर सहित ज़िले के ग्रामीण अंचल में पुराने जल संरचनाओं में पानी आने के चैनल को सुधारा जाएगा. आयुक्त नगर निगम शिवम वर्मा ने बैठक में बताया कि शहर के विभिन्न तालाबों में पानी के चैनल पर हुए अतिक्रमण को सख़्ती से हटाया जा रहा है. कान्ह और सरस्वती नदी में निर्धारित दायरे में हुए अतिक्रमण को चिन्हित कर हटाने की तैयारी की गई है. जिला पंचायत के सीईओ श्री सिद्धार्थ जैन ने बैठक में कहा कि 5 जून को इंदौर ज़िले के हर पंचायतों में होने वाले काम का चिन्हांकन कर लिया गया है. ज़िले में जल हठ अभियान के तहत 56 तालाब चयनित हैं जहाँ पर काम किया जा रहा है.संभागायुक्त ने कहा कि इंदौर एक ऐसा शहर है जहाँ पर तत्परता से जनसहयोग मिलता है. अतः इस अभियान में व्यापक जन भागीदारी प्राप्त की जाए

Next Post

बिग बॉस ओटीटी 3 को होस्ट करेंगे अनिल कपूर

Sun Jun 2 , 2024
मुंबई, (वार्ता) बॉलीवुड के मिस्टर इंडिया अनिल कपूर ‘बिग बॉस ओटीटी 3′ को होस्ट करेंगे। बिग बॉस ओटीटी 3 की अनाउंसमेंट हो चुकी है। इस बार सलमान खान की जगह अनिल कपूर बिग बॉस ओटीटी 3 को होस्ट करेगे।रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ ओटीटी का तीसरे सीजन जल्द शुरू होने वाला […]

You May Like