एवरेस्ट पर आरोहण के दौरान भारतीय पर्वतारोही की मौत

काठमांडू, 28 मई (वार्ता) माउंट एवरेस्ट पर आरोहण अभियान के दौरान बचाए गए एक भारतीय पर्वतारोही की एक स्थानीय अस्पताल में मौत हो गई है, जिससे इस मौसम में दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़ाई के दौरान मरने वालों की संख्या आठ हो गई है। यह जानकारी एक नेपाली पर्यटन अधिकारी ने मंगलवार दी।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 46 वर्षीय बंशी लाल को पिछले सप्ताह एवरेस्ट से बचाया गया था और नेपाल की राजधानी काठमांडू के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था।

पर्यटन विभाग के राकेश गुरुंग ने मीडिया से कहा कि उनका सोमवार को अस्पताल में निधन हो गया। आठ लोगों में से एक ब्रितानी पर्वतारोही और दो नेपाली गाइड लापता हैं लेकिन उन्हें भी अब मृत मान लिया गया है।

द स्ट्रेट टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि एवरेस्ट पर्वतारोहण का मौसम खत्म होने वाला है और अन्य वर्षों की तुलना में मरने वालों की संख्या अपेक्षाकृत कम है।

वर्ष 2023 का मौसम पर्वतारोहण के दृष्टिकोण से सबसे खतरनाक रहा, जिसमें 18 लोगों की मौतें हुईं। अन्य नेपाली चोटियों पर चढ़ते हुए तीन और लोगों की मौत हो गई, जिनमें एवरेस्ट की पड़ोसी चोटी ल्होत्से पर चढ़ने वाला एक रोमानियाई पर्वतारोही भी शामिल है, जबकि दुनिया के पांचवें सबसे ऊंचे पर्वत मकालू पर एक फ्रांसीसी और एक नेपाली पर्वतारोही की मौत हो गई।

Next Post

हरियाणा से पानी नहीं छोड़ने से लगातार गिर रहा यमुना का जल स्तर: आतिशी

Tue May 28 , 2024
नयी दिल्ली, 28 मई (वार्ता) दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से दिल्ली के हिस्से का पानी रोकने की वजह से यमुना का जल स्तर लगातार घट रहा है। सुश्री आतिशी ने मंगलवार को जल संकट से बचने के लिए दिल्लीवासियों से कुछ एहतियात […]

You May Like