थोक बाजार मुद्रास्फीति फरवरी में घटकर 0.20 प्रतिशत पर

नयी दिल्ली, (वार्ता) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) थोक मुद्रास्फीति गत फरवरी में घटकर 0.20 प्रतिशत रही।
जनवरी, 2024 में थोक बाजार की मुद्रास्फीति 0.27 प्रतिशत थी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की गुरुवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है,“अखिल भारतीय थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर फरवरी, 2024 महीने के लिए 0.20 प्रतिशत (अनंतिम) है।
फरवरी, 2024 में मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, बिजली, मशीनरी और उपकरण और मोटर वाहनों, ट्रेलरों और अर्ध-ट्रेलरों आदि की कीमतों में वृद्धि के कारण मुद्रास्फीति शून्य से ऊपर रही।

थोक मूल्य सूचकांक में 24.38 प्रतिशत भारांक रखने वाले खाद्य वर्ग की मुद्रास्फीति जनवरी के 3.79 प्रतिशत से बढ़कर फरवरी, 2024 में 4.09 प्रतिशत हो गयी।
इसमें खाद्य उत्पादों के थोक मूल्य संचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति 6.95 प्रतिशत रही जो पिछले साल फरवरी में 3.81 प्रतिशत थी।
खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति में वृद्धि का प्रमुख कारण प्याज, आलू, सब्जियां, दालें और धान की कीमतों में वृद्धि है।
इस साल फरवरी में इन वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी सालाना आधार पर 10 प्रतिशत या उससे अधिक थी।

फरवरी 2024 के दौरान ईंधन और बिजली वर्ग में थोक भाव सालाना आधार पर 1.59 प्रतिशत नीचे रहे जबकि पिछले साल इसी महीने में इस वर्ग में थोक मुद्रास्फीति 13.96 प्रतिशत थी।

Next Post

फ्रांस ईयू के साथ थाईलैंड की वीज़ा-मुक्त यात्रा का समर्थन करने के लिए तैयार

Fri Mar 15 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email बैंकॉक, (वार्ता) फ्रांस थाईलैंउ और यूरोपीय संघ(ईयू) के नागरिकों की पारस्परिक वीजा-मुक्त यात्रा पर समझौते पर हस्ताक्षर करने के थाईलैंड के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए तैयार है। थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने अपनी यूरोप […]

You May Like