शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का काम चल रहा कछुआ गति से

अभी तक 14 हजार 500 लगे स्मार्ट मीटर, पहले चरण में शामिल है 27 फीडर

नवभारत न्यूज

रीवा, 19 मई, शहर के उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाने का काम कछुआ गति से चल रहा है. अभी शहर के अंदर 14 हजार 500 स्मार्ट मीटर लग पाये है और मार्च 2025 तक का समय लिया गया है. शहर संभाग के अन्तर्गत 51 फीडर है जिसमें पहले चरण में 27 फीडर में स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य दिया गया है.

लिहाजा अब बचे हुए 12 माह में 37 हजार 500 उपभोक्ताओं के घरों पर स्मार्ट मीटर लगाना शेष है. पूर्व में उपभोक्ताओं ने स्मार्ट मीटर का विरोध किया था. जिससे मीटर लगाने में गति नहीं आ रही थी. लेकिन बिजली विभाग के अधिकारियों की समझाइश के बाद उपभोक्ता विरोध नहीं कर रहे हैं. जिससे अब एक दिन में 200 के आसपास मीटर लगाए जा रहे हैं. स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को प्रतिदिन होने वाली बिजली की खपत की जानकारी हो जाएगी. उपभोक्ताओं की जितनी बिजली की खपत होगी वह विद्युत मंडल के सर्वर पर आ जाएगी. महीने की पहली तारीख को विद्युत मंडल उपभोक्ताओं के मोबाइल पर बिजली की खपत की जानकारी भेज देगा. इतना ही नहीं विद्युत मंडल हर रोज की खपत की जानकारी भी उपभोक्ताओं के मोबाइल पर भेजेगा. इससे उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल में सुधार कराने विद्युत मंडल के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

दूसरे चरण में 27 फीडरो में लगेगे मीटर

बताया गया है कि शहर संभाग में 51 फीडर हैं. जिसमें से पहले चरण में 27 फीडरों से जुड़े उपभोक्ताओं के घरों पर स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य लिया गया है. इस संबंध में शहर संभाग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि मार्च 2025 तक लक्ष्य के अनुरूप मीटर लगाने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए एजेंसी को निर्देश दे दिए गए हैं. दूसरे चरण में शहर में 35 हजार उपभोक्ताओं के घरों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. यह मीटर शेष बचे 24 फीडर से जुड़े उपभोक्ताओं के घरों पर लगेंगे. हालांकि दूसरे चरण के लिए अभी टेंडर नहीं लगा है. माना जा रहा है कि पहले चरण का काम पूरा होने के पहले टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

Next Post

200 बेटियां सीख रही बचाव के दांवपेंच 

Sun May 19 , 2024
खरगोन। शहर का विश्वसखा कॉलोनी स्थित बगीचा इन दिनों सुबह सैर करने वालों के साथ ही यहां चल रहे आत्मरक्षा शिविर के लिए चर्चा के साथ आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। हिंदू संस्कृति एवं संस्कार संस्था द्वारा आयोजित हिंदू बेटियों के आत्मरक्षा शिविर ेमें बड़ी संख्या में शहर की […]

You May Like