कपास-मक्का बीज के ले रहे अधिक भाव

बड़वाह में किसानों की उग्र आंदोलन की चेतावनी
एसडीएम कार्यालय पहुंचे भारतीय किसान संघ सदस्य

बड़वाह: भारतीय किसान संघ मालवा प्रन्त तह. बड़वाह के कार्यकर्ताओं ने किसानो से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को लेकर एक बार फिर आवाज उठाई है. भारतीय किसान संघ के जिला उपाध्यक्ष नाजिम खान के नेतृत्व में संघ के कार्यकर्ता गुरुवार दोपहर 12 बजे एसडीएम कार्यालय पहुंचे. यहाँ उन्होंने एसडीएम प्रताप अगास्या को ज्ञापन सौंपते हुए किसानो को हो रही विभिन्न समस्याओं को लेकर ध्यान आकर्षित कराया.

ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने बताया की खरगोन जिले में मई के माह मे कपास की बुआई होती है. परन्तु कपास का बीज जिसकी एमआरपी 864 रू. तय की गई है. वही कपास का पैकेट पूरे बाजार में तय दाम से अधिक भाव में बिक रहा है. कुछ दुकानों पर 1100 तो कुछ पर 1200 तक व्यापारी बेच रहे हैं. और तो और किसानों को इसका बिल भी नहीं दिया जा रहा है. किसानो से खुली लुट मचा रखी है, लेकिन शासन-प्रशासन मौन है. इस समस्या का तुरन्त निराकरण किया जाना चाहिए. इसके साथ ही मुख्य फसल मक्का की बिजाई पर भी मन माने भाव लिए जा रहे है. किसानों ने कहा कि प्रशासन का दायित्व है क वह किसानों को निश्चित और निर्धारित राशि में ही बिज दिलवाए जो किसानो से मनमाने दाम ले रहे है उनपर कार्यवाही हो.
विद्युत सप्लाय का शेड्यूल बदलें
नहरों में छोड़े पानी- किसानो ने कहा कि भीषण गर्मी के चलते नहरों को तत्काल चालू करवाया जाए. ताकि किसान अपनी बौवनी का कार्य सही समय पर कर सकें. तपती दोपहरी में किसान खेतों मे पानी दे रहे हैं. खेतों को दी जाने वाली विद्युत् सप्लाई का शेड्युल बदला जाए. सुबह 5 बजे से लाईट दी जाए. बिजली विभाग की घोर लापरवाही के कारण कई जगहो पर ट्रान्सफार्मर,तार व पोल की स्थिति बहुत खराब है. किसी भी समय किसान परिवार के साथ कोई दुर्घटना हो सकती है. सर्वे कराकर तुरन्त ठीक किया जाए. किसानों ने कहा कि ज्वलन्त समस्याओं का तत्काल समाधान हो, अन्यथा भारतीय किसान संघ उग्र आंदोलन करेगा जिसकी समस्त जवाबदेही शासन प्रशासन की होगी. इस अवसर पर सुनील यादव, प्रभु चौहान, कोमल दरबार, सदाशिव पटेल, बलराम जादम, रमेश यादव आदि उपस्थित थे.

Next Post

घर के सामने जमा रहता है सीवरेज का पानी

Fri May 17 , 2024
मामला वार्ड 39 की इल्यास कॉलोनी का पांच वर्षों से लगातार बनी हुई है समस्या इंदौर: शहर में सीवरेज और ड्रेनेज लाइन की समस्याएं खत्म नहीं हो रही है. जबकि नगर निगम का दावा है कि पिछले कुछ वर्षों में प्रत्येक वार्ड में सीवरेज को लेकर करोड़ो रुपए के कार्य […]

You May Like