भाजपा के सोलंकी का पलड़ा भारी, कई बूथ पर नहीं बैठे कांग्रेस कार्यकर्ता

मतदाताओं ने तोड़ा पिछले चुनाव का रिकॉर्ड, शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ मतदान

 

शाजापुर, 13 मई. शाजापुर-देवास संसदीय क्षेत्र में हुए बम्पर मतदान को देखते हुए एक बार फिर मतदाताओं ने अपने मत को लेकर जागरुकता का परिचय दिया. वहीं दूसरी ओर बूथ पर कई जगह कांग्रेस के कार्यकर्ता नजर नहीं आए. कई वार्डों में तो कांग्रेस ने अपनी टेबल ही नहीं लगाई. वहीं दूसरी ओर भाजपा के कार्यकर्ता मतदाताओं को घर-घर से लाकर मतदान केंद्र तक पहुंचाने में सफल रहे. मतदान के बाद लोगों से नवभारत ने बातचीत की, जिसमें भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान सांसद महेंद्र सोलंकी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र मालवीय इस चुनाव में कमजोर साबित होते नजर आ रहे हैं.

गौरतलब है कि देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र की 8 विधानसभाओं में आज मतदान हुआ, जिसमें सबसे ज्यादा शाजापुर जिले की शाजापुर विधानसभा और उसके बाद शुजालपुर में मतदान का प्रतिशत ज्यादा रहा. शाजापुर विधानसभा में हर चुनाव में मतदाताओं की जागरुकता देखने को मिलती है. इस बार भी मतदाताओं ने पिछले मतदान का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पूरे चुनाव में जहां भाजपा के कार्यकर्ता, संगठन के पदाधिकारी, भाजपा विधायक अरुण भीमावद पूरे समय मतदान केंद्रों पर घूमते नजर आए, तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के नेता अधिकांश मतदान केंद्र पर खासकर जिला मुख्यालय पर नजर नहीं आए.

चुनावी मैदान से गायब मिली कांग्रेस…

कांग्रेस ने परिणाम के पहले ही हथियार डाल दिए, क्योंकि कई वार्डों में कांग्रेस की बूथ टेबल ही नजर नहीं आई. कुछ वार्डोंे में जरूर कांग्रेसी कार्यकर्ता नजर आए, लेकिन वे भी औपचारिकता के लिए काम करते रहे. पूरे चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र मालवीय शाजापुर जिला मुख्यालय पर जनसंपर्क तक करने नहीं आए, जो चर्चा का विषय रहा. वहीं दूसरी ओर भाजपा के कार्यकर्ता सुबह से ही हर पोलिंग बूथ पर नजर आए, जो शाम तक डटे रहे.

पिछले चुनाव का टूटा रिकॉर्ड

2019 के लोकसभा चुनाव में 71 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो इस बार के चुनाव में टूट गया. लगभग 75 प्रतिशत से अधिक मतदान इस बार के लोकसभा चुनाव में देखने को मिला. मतदान को लेकर मतदाताओं ने अपनी जागरुकता का परिचय दिया और भीषण गर्मी के बावजूद भी मतदान में कहीं भी धीमी गति नजर नहीं आई.

अचानक तेज आंधी और बारिश से कुछ समय के लिए बाधित हुआ मतदान

दोपहर बाद अचानक तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरने के कारण कई मतदान केंद्रों के बाहर लगे टेंट गिर गए. लगभग आधे घंटे तक हुई बारिश के कारण कई मतदान केंद्रों पर अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला. बारिश रुकने के बाद फिर मतदान शुरू हुआ. आदर्श मतदान केंद्र और महिला मतदान केंद्र पर बारिश ने सबसे ज्यादा तांडव मचाया.

 

मुस्लिम वार्ड में विधायक बने बूथ एजेंट

 

पहली बार भाजपा ने नई रणनीति के तहत एक कार्ययोजना बनाई, जिसमें शहर के मुस्लिम बाहुल्य वार्डों में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को बूथ एजेंट बनाकर बैठाया. वार्ड नंबर 10 में शाजापुर विधायक अरुण भीमावद खुद बूथ एजेंट बनकर बैठे, तो वहीं पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रदीप चंद्रवंशी, पं. आशीष नागर, नपा उपाध्यक्ष संतोष जोशी, गोपाल राजपूत सहित अन्य भाजपा नेताओं को मुस्लिम बाहुल्य वार्डों में बूथ एजेंट के रूप में बैठाया गया, जिससे इन वार्डों में फर्जी मतदान पर नजर रहे. वहीं दूसरी ओर मुस्लिम वार्डों में पहचान को लेकर भी प्रशासनिक सख्ती नजर आई.

 

सोलंकी की स्थिति मतदान के बाद मजबूत नजर आई…

 

मतदान के बाद जो मतदाताओं से बातचीत हुई, उसके अनुसार भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान सांसद महेंद्र सोलंकी की स्थिति मजबूत दिख रही है. हालांकि मतदान केंद्रों पर कई मतदाताओं का महंगाई को लेकर भी आक्रोश दिखा, तो वहीं मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक के मामले में मुखर होकर बोलीं. कुछ महिलाओं का कहना है कि तीन तलाक का कानून महिलाओं के आत्म सम्मान के लिए ठीक है. तो वहीं कुछ महिलाएं तीन तलाक कानून की कई विसंगतियों को भी बताती नजर आई. वहीं युवाओं ने रोजगार और राष्ट्रवाद के लिए मतदान किया. शाजापुर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर सुबह से ही भीड़ देखने को मिली.

 

इनका कहना है

राष्ट्र हित में मतदान करने वाले मतदाताओं का आभार. निश्चित तौर पर देवास-शाजापुर के लोगों ने जागरुकता का परिचय दिया है.

– महेंद्र सोलंकी, सांसद एवं भाजपा प्रत्याशी

जिन वार्डों में फर्जी मतदान होता था, वहां मैं स्वयं बूथ एजेंट बनकर बैठा था. भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं को भी अलग-अलग बूथ पर तैनात किया था, ताकि निष्पक्ष चुनाव हो सके. जनता ने भारी उत्साह के साथ नए राष्ट्र के लिए मतदान किया है.

– अरूण भीमावद, विधायक शाजापुर

Next Post

लैंगिक संवेदीकरण पर कार्यशाला में मंथन*

Mon May 13 , 2024
ग्वालियर। मध्य भारत शिक्षा समिति द्वारा संचालित माधव विधि महाविद्यालय द्वारा आज लैंगिक संवेदीकरण पर कार्यशाला आयोजित की गई। मुख्य वक्ता ग्वालियर विधि महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. रेखा रानी शर्मा थीं। डॉ. शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि विधि के अनुसार लैंगिक संवेदीकरण सभी के लिए समान है, परंतु […]

You May Like