पर्यावरण और विज्ञान विषय की हुई परीक्षाएं

पांचवी एवं आठवीं कक्षा का चौथा पेपर
जबलपुर: जिले में पांचवी एवं आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न के आधार पर आयोजित की जा रही हैं। जिसमें मंगलवार को दोनों कक्षाओं में चौथा पेपर आयोजित हुआ। जिसमें पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों का पर्यावरण विषय का पेपर था,तो वही आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों का विज्ञान विषय का पेपर हुआ। दोनों ही कक्षा के कुल विद्यार्थियों की संख्या 52296 थी, लेकिन 49921 विद्यार्थियों ने ही इन परीक्षा में भाग लिया,जबकि 2375 विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित थे।

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तहत चयनित जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों  के 24 परीक्षा केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष की आईडी पर ओटीपी के माध्यम से ऑन स्पॉट पेपर प्रिंट निकाल कर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसका लाभ यह है कि किसी भी तरह से कोई पेपर इस विधि से लीक नहीं हो सकते हैं  और काफी आसानी से सभी केंद्रों में पेपर भी उपलब्ध हो जाते हैं।
धनपुरी और कुंडम के केंद्रों का निरीक्षण
पांचवी और आठवीं की बोर्ड पैटर्न के आधार पर परीक्षाओं पर निगरानी रखने के लिए जिला शिक्षा केंद्र द्वारा आकस्मिक रूप से लगातार निरीक्षण  किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को आयोजित हुई परीक्षाओं में डीपीसी योगेश शर्मा के द्वारा शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल धनपुरी, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय कुंडम का निरीक्षण किया गया। इसके अलावा बीआरसी नगर एक दल डीसी अहिरवार अजय रजक संतोष ठाकुर द्वारा मेडिकल सीएम राइज  स्कूल , दृष्टिबाधित स्कूल लिटिल जेम्स स्कूल, एसवीडीजे गुरुकुल स्कूल, वर्णी दिगंबर स्कूल, हितकारिणी देवताल स्कूल परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सभी केंद्रों पर व्यवस्थित रूप से परीक्षाएं आयोजित की जा रही थी।

Next Post

मर्डर मुबारक का गाना भोला भाला बेबी रिलीज

Wed Mar 13 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email मुंबई, (वार्ता) फिल्म ‘मर्डर मुबारक’ का नया गाना भोला भाला बेबी रिलीज हो गया है। फिल्म मर्डर मुबारक का नया गाना ‘भोला भाला बेबी’ रिलीज हो गया है। ‘भोला भाला बेबी’ गाने को सचिन-जिगर और शिल्पा राव […]

You May Like