परीक्षाओं में लाड़लियों ने मारी बाजी

 90 प्रतिशत सफल आया बोर्ड पैटर्न परीक्षा का परिणाम
राज्य शिक्षा केंद्र ने किए पांचवी एवं आठवीं कक्षा के परिणाम घोषित
जबलपुर: राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश अनुसार पांचवी एवं आठवीं कक्षा की बोर्ड पैटर्न के आधार पर परीक्षा के परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिए हैं। जिसमें जिले में इस वर्ष पांचवी का 90.97 प्रतिशत और आठवीं कक्षा का 87.71 प्रतिशत परिणाम सफल आया है,जो कि पिछले वर्ष से लगभग 8 प्रतिशत अधिक है।  इन दोनों ही परीक्षा परिणाम में जिले के पांचवी एवं आठवीं कक्षा के बहुत से छात्र-छात्राओं ने अच्छे अंक लाकर इस बोर्ड पैटर्न पर आधारित परीक्षा को पास किया है। जिसको लेकर सभी विद्यार्थियों में खुशी की लहर है, इसके अलावा बच्चों के अभिभावक भी इस बेहतर परिणाम से काफी खुश नजर आए।

पांचवी में आठवीं की बोर्ड पैटर्न पर आधारित परीक्षाओं के परिणाम में यह देखा गया है कि दोनों ही कक्षाओं में छात्राओं का परिणाम छात्रों के परिणाम से ज्यादा बेहतर आया है। जिसमें यह देखा गया कि इस बार छात्राएं बेहतर परिणाम के लिए आगे रही हैं। जानकारी के अनुसार पांचवी कक्षा में छात्राओं का 92.41 प्रतिशत बेहतर परिणाम रहा है तो वहीं छात्रों का 89. 62 प्रतिशत परिणाम रहा है। इसके अलावा कक्षा आठवीं में भी छात्राओं ने बाजी मारी है। जिसमें छात्राओं का 89.56 प्रतिशत तो छात्रों का 85.94 प्रतिशत बेहतर परिणाम आया है। देखा जाए तो पांचवी एवं आठवीं की बोर्ड पैटर्न पर आधारित परीक्षा का यह दूसरा वर्ष था,जिसमें बेहतर परिणाम नजर आने लगे हैं। उल्लेखनीय है कि जिले में 2526 स्कूलों में यह परीक्षाएं आयोजित की गई थीं जिसमें लगभग 60 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे।

पिछले वर्ष 80 प्रतिशत रहा सफल परिणाम

पांचवी एवं आठवीं की बोर्ड परीक्षा का पैटर्न पिछले वर्ष से शुरू हो चुका था, जिनकी परीक्षाएं भी हुई थी। इस वर्ष भी पांचवी एवं आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न के आधार पर ही हुई हैं। जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष लगभग 80त्न सफल परिणाम दोनों कक्षाओं में सामने आया था। जिसमें पांचवी कक्षा का 82.8 प्रतिशत  और आठवीं कक्षा का 79 प्रतिशत सफल परिणाम रहा है। लेकिन इस वर्ष दोनों ही कक्षाओं का परिणाम प्रतिशत बढ़ा है। जिसमें इस वर्ष कक्षा पांचवी में 90.97  प्रतिशत तो कक्षा आठवीं में 87.71 प्रतिशत सफल परिणाम आया है।

इनको मिले सर्वाधिक अंक

अमरीन अली शाह
86.5 प्रतिशत

नित्या सिंह
84.7 प्रतिशत

मोक्ष पांडे
82.2 प्रतिशत

 

विश्वाश सोनकर

81.5 प्रतिशत

 

आज आयेगा दसवीं- बारहवीं की बोर्ड का परिणाम

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की गई दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम आज बुधवार को शाम 4 बजे घोषित किया जाएगा। जिसको लेकर सभी छात्र-छात्राओं में उत्साह देखने को मिल रहा है, इसके अलावा बच्चों के अभिभावक भी परिणाम के लिए काफी इंतजार कर रहे थे। आज शाम 4 बजे माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Next Post

डुमना एयरपोर्ट का 20 किमी का एरिया नो फ्लाई जोन

Wed Apr 24 , 2024
जबलपुर:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बुधवार को के प्रस्तावित अल्प प्रवास को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड में है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए है। सुरक्षा के मद्देनजर जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर दीपक सक्सेना ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत आदेश जारी कर डुमना विमानतल जबलपुर […]

You May Like