मुस्लिम पक्ष ने कहा खुदाई बंद नहीं हुई तो हम कोर्ट जाएंगे

भोजशाला में सर्वे का 29वां दिन

टीम ने 6 घंटे तक काम किया

धार. केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण हो रहा है. सर्वे के 29 वें दिन शुक्रवार को टीम ने 6 घंटे काम किया. दोपहर में मुस्लिम समाज ने नमाज अदा की.

एएसआई की टीम ने शुक्रवार सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक काम किया है. टीम के सदस्य भोजशाला के मुख्य भवन व आसपास ही काम कर रहे हैं. एएसआई के 15 अधिकारी, 19 मजदूरों सहित पक्षकारों की मौजूदगी में अलग-अलग टीमें सर्वे में जुटी रहीं. हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने बताया कि भोजशाला में सर्वे का काम अभी और आगे बढ़ा है। शुक्रवार होने से गर्भगृह में काम नहीं हो सका. केवल फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी और स्तंभों की स्केचिंग और साफ-सफाई का काम हुआ है. भोजशाला के बाहर दरगाह के पास भी राडार से कई स्थानों पर जांच की गई है. वहीं शहर काजी वकार सादिक ने एएसआई की सर्वे टीम पर उच्चतम न्यायालय के आदेश की अव्हेलना का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि न्यायालय ने आदेश दिया था कि सर्वे के दौरान किसी भी तरह की खुदाई नहीं की जाएगी, लेकिन सर्वे टीम परिसर में खुदाई कर रहा है, जिससे समाज को आपत्ति है.

 

हमारी आस्था को पहुंचती है ठेस

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कहा- खुदाई पर आपत्ति दोनों समाज को लेना चाहिए, लेकिन सामने वाला पक्ष क्यों नहीं ले रहा, ये उनकी मानसिकता है. यहां पर एक भी गैंती चलती है, तो करोड़ों मुसलमानों के दिल छलनी होते हैं. हमारी आस्था को ठेस पहुंचती है. हमने आपत्ति भी ली हैं, इसके बावजूद ध्यान नहीं दिया जा रहा और बहुत जल्द कोर्ट भी इसको लेकर जाएंगे.

Next Post

भू-राजनीतिक तनावों से रत्न आभूषण निर्यात प्रभावित, दूसरी छमाही पर उम्मीद

Fri Apr 19 , 2024
नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत से रत्न-अभूषण का निर्यात अप्रैल-मार्च 2023-24 में इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में14.94 प्रतिशत घटा इस दौरान आयात में भी 13.84 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। देश में रत्न और आभूषण उद्योग के शीर्ष मंच भारतीय रत्न-आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के […]

You May Like