हार्ट अटैक परिस्थिति में जीवनरक्षक बनेगा राम किट, विहिप और आईएमए की ओर से किया जाएगा राम किट का निशुल्क वितरण  

नवभारत न्यूज़

नीमच। आजकल भागदौड़ की जीवन शैली में अक्सर लोग खान-पान और दिनचर्या का ध्यान नहीं रखते हैं और कहीं ना कहीं हृदय संबंधी रोगों का शिकार बन जाते हैं कई बार सीने में दर्द होने और हार्ट अटैक जैसी स्थिति होने पर अधिकांश मरीज समय पर उपचार नहीं मिलने और अस्पताल देरी से पहुंचने के कारण अपने प्राण संकट में ले आते हैं ।

विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री कैलाश मालवीय और नीमच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डॉ मनीष चमड़ीया ने संयुक्त रूप से बताया कि इन सब स्थिति को देखते हुए विश्व हिंदू परिषद और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के द्वारा रामनवमी बुधवार 17 अप्रैल को निशुल्क राम किट का वितरण किया जा रहा है ।

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष और मशहूर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक जैन ने बताया कि कई बार अचानक लोगों को सीने में दर्द होता है समय पर प्राथमिक उपचार नहीं मिल पाने और समय पर हॉस्पिटल नहीं पहुंचने के कारण इस तरह की स्थिति जानलेवा बन जाती है ।

जब भी सीने में दर्द, घबराहट, पसीना आना जैसी स्थिति बने उस समय सामान्य तौर पर बाजार में मिलने वाली इकोस्प्रिन 75 एमजी और सॉर्बिटेट 5 एमजी गोली ले लेना चाहिए, इकोस्प्रिन को सीधे तौर पर पानी से और सॉर्बिट्रेट को जीब के नीचे रखकर जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचना चाहिए, इकोस्प्रिन और सॉर्बिट्रेट के कारण हार्ट अटैक की स्थिति में मरीज को गोलियों से थोड़ा समय मिल जाता है जिससे नजदीकी अस्पताल पहुंचा जा सकता है ।

इन जीवन रक्षक गोलियों से बनी हुई किट का निशुल्क वितरण विश्व हिंदू परिषद और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से स्थानीय पुस्तक बाजार के समीप भारत माता चौराहा पर रामनवमी बुधवार शाम 7:00 बजे किया जाएगा, किट में परिस्थिति दिशानिर्देश सावधानियां और गोलियां लेने का विवरण प्रदर्शित है । विश्व हिंदू परिषद जिलाअध्यक्ष शैलेंद्र गर्ग और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन जिला अध्यक्ष डॉक्टर अशोक जैन ने अपील की है कि 50 वर्ष से अधिक और बीपी की शिकायत वाले लोग अधिक से अधिक संख्या में भारत माता चौराहे पर पहुंच कर इस किट को प्राप्त करें और अपने पास रखें ।

Next Post

कलेक्टर एवं एसपी ने किया मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र की सीमा से लगे अंतर्राज्यीय बार्डर चौकी का निरीक्षण

Tue Apr 16 , 2024
बड़वानी, (नवभारत)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राहुल फटिंग एवं एसपी पुनित गेहलोद ने मंगलवार को मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र की सीमा से लगे अंतर्राज्यीय बार्डर नाका चैकिंग बिजासन का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर बनाए गए स्थैतिक निगरानी दल के सदस्यों को निर्देशित किया […]

You May Like