भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगी: सीतारमण

बोस्टन 13 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत की दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होने की संभावना जताते हुये कहा है कि चालू वित्त वर्ष में देश दो अंकों की वृद्धि हासिल करने की तरफ तेजी से बढ़ रही है।
अमेरिका की यात्रा पर आयी श्रीमती सीतारमण ने मंगलवार को हार्वर्ड केनेडी स्कूल में आयोजित एक परिचर्चा में सवाल जबाव के दौरान कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से 8.5 प्रतिशत के बीच हो सकती है जिसके अगले दशक तक कायम रहने की उम्मीद है।
उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने अभी तक आर्थिक वृद्धि को लेकर कोई आकलन नहीं किया है लेकिन विश्व बैंक, आईएमएफ और अन्य रेटिंग एजेंसियों ने भारत के लिए करीब-करीब इस तरह की वृद्धि की उम्मीद जताई है।
श्रीमती सीतारमण वाशिंगटन में विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की वार्षिक बैठकों के साथ-साथ जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर (एफएमसीबीजी) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए इस समय एक हफ्ते की लंबी यात्रा पर अमेरिका में हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

मानवाधिकार की चिंता

Thu Oct 14 , 2021
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के 28 वें स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कही गई बातें अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने मानवाधिकार को लेकर सिलेक्टिव चिंता जताने की आलोचना की है. दरअसल, जम्मू-कश्मीर में सिखों और हिंदुओं की चुन-चुनकर हत्या पर पीएम नरेंद्र मोदी ने चुप्पी ओढ़े विपक्षी दलों और मानवाधिकारों […]