वियतनामी अरबपति ट्रूंग माई लैन को 44 अरब डॉलर की धोखाधड़ी के लिए मौत की सजा

हनोई, (वार्ता) वियतनाम में अब तक के सबसे शानदार मुकदमा में, हो ची मिन्ह सिटी की एक अदालत में 67 वर्षीय वियतनामी अरबपति को 11 वर्षों की अवधि में देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक को लूटने के लिए गुरुवार को मौत की सजा सुनाई।
यह दुनिया में अब तक के सबसे बड़े बैंक धोखाधड़ी में से एक है।

यह एक दुर्लभ फैसला है और वह वियतनाम की बहुत कम महिलाओं में से एक है जिसे मौत की सजा सुनाई गई है।
यह निर्णय चकित करने वाले धोखाधड़ी के स्तर को दर्शाता है।
ट्रूंग माई लैन को साइगॉन कमर्शियल बैंक से 44 अरब डॉलर का ऋण लेने का दोषी ठहराया गया।
फैसले के अनुसार, उन्हें 27 अरब डॉलर लौटाने होंगे, अभियोजकों ने कहा कि यह राशि कभी भी वसूली नहीं जा सकेगी।
हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि मौत की सज़ा गबन किए गए अरबों में से कुछ वापस लाने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका है।

एक कम्युनिस्ट अधिकारी ने कहा कि 2,700 लोगों को गवाही देने के लिए बुलाया गया, जबकि इसमें 10 राज्य अभियोजक और लगभग 200 वकील शामिल थे।
सबूत कुल छह टन वजन वाले 104 बक्सों में थे।
ट्रूंग माई लैन के साथ 85 प्रतिवादियों पर मुकदमा चलाया गया, जिन्होंने आरोपों से इनकार किया।

वियतनाम में लंबा अनुभव रखने वाले अमेरिकी विदेश विभाग के एक सेवानिवृत्त अधिकारी डेविड ब्राउन ने कहा, “मुझे लगता है कि कम्युनिस्ट युग में इस तरह का ट्रायल कभी नहीं हुआ।
निश्चित रूप से इस पैमाने पर कभी भी नहीं हुआ।

कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फु ट्रोंग के नेतृत्व में भ्रष्टाचार विरोधी अभियान ‘ब्लेज़िंग फर्नेस’ में यह मुकदमा अब तक का सबसे नाटकीय रहा।
मार्क्सवादी सिद्धांत के रूढ़िवादी विचारक, गुयेन फु ट्रोंग का मानना है कि अदम्य भ्रष्टाचार के लिए जन आक्रेश सत्ता पर कम्युनिस्ट पार्टी के एकाधिकार के लिए खतरा है।
उन्होंने पार्टी में शीर्ष पद बनाए रखने के लिए तत्कालीन व्यापार समर्थक प्रधानमंत्री को पछाड़ने के बाद 2016 में यह अभियान शुरू किया था।

इस अभियान ने दो राष्ट्रपतियों और दो उप प्रधानमंत्रियों को इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया और सैकड़ों अधिकारियों को अनुशासित या जेल में डाला गया।
अब देश की सबसे अमीर महिलाओं में से एक उस जमात में शामिल हो गई है।

ट्रूंग माई लैन हो ची मिन्ह सिटी के एक चीन-वियतनामी परिवार से आती हैं।
यह लंबे समय से वियतनामी अर्थव्यवस्था का वाणिज्यिक इंजन रहा है, जो एक बड़े, जातीय चीनी समुदाय के साथ, दक्षिण वियतनाम की कम्युनिस्ट विरोधी राजधानी के रूप में जाना जाता रहा है।

उन्होंने बाज़ार में स्टॉल विक्रेता के रूप में अपनी मां के साथ सौंदर्य प्रसाधन बेचना शुरू किया, लेकिन 1986 में कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा दोई मोई नामक आर्थिक सुधार के बाद उन्होंने जमीन और संपत्ति खरीदना शुरू कर दिया।
1990 के दशक तक, उनके पास होटल और रेस्तरां की एक बड़ी श्रृंखला थी।

यद्यपि वियतनाम अपने तेजी से बढ़ते विनिर्माण क्षेत्र के लिए देश के बाहर सबसे अधिक जाना जाता है, लेकिन चीन की वैकल्पिक आपूर्ति श्रृंखला के रूप में, अधिकांश अमीर वियतनामी ने अपना पैसा संपत्ति के विकास और सट्टेबाजी में लगाया है।

सभी भूमि आधिकारिक तौर पर राज्य के स्वामित्व वाली है।
इस तक पहुंच प्राप्त करना अक्सर राज्य के अधिकारियों के साथ व्यक्तिगत संबंधों पर निर्भर करता है।
जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था बढ़ी, भ्रष्टाचार बढ़ता गया और स्थानिक हो गया।

2011 तक, ट्रूंग माई लैन हो ची मिन्ह सिटी में एक प्रसिद्ध व्यापारिक व्यक्ति थी और उन्हें तीन छोटे, नकदी-तंगी वाले बैंकों का विलय कर एक बड़ी इकाई साइगॉन कमर्शियल बैंक बनाने की अनुमति दी गई।

वियतनामी कानून किसी भी व्यक्ति को किसी भी बैंक में 5% से ज्यादा शेयर खरीदने से रोकता है।
लेकिन अभियोजकों का कहना है कि सैकड़ों मुखौटा कंपनियों और उसके प्रॉक्सी के रूप में काम करने वाले लोगों के माध्यम से, ट्रूंग माई लैन ने वास्तव में साइगॉन कमर्शियल के 90% से ज्यादा शेयर खरीदा।

अभियोजकों ने उस पर अपने खास लोगों को प्रबंधक नियुक्त करने के लिए अपनी शक्ति का प्रयोग करने का आरोप लगाया और फिर उन्हें शेल कंपनियों के नेटवर्क को सैकड़ों ऋणों को मंजूरी देने का आदेश दिया।
निकाली गई राशि चौंकाने वाली है और उसके ऋण बैंक के सभी ऋण का 93% थे।

अभियोजकों के अनुसार, फरवरी 2019 से तीन साल की अवधि में, उसने अपने ड्राइवर को बैंक से 108 ट्रिलियन वियतनामी डोंग ( 4 अरब डॉलर से अधिक नकद) निकालने और इसे अपने तहखाने में रखने का आदेश दिया।

उन पर यह भी आरोप लगाया गया कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए रिश्वत दिया कि उनके ऋणों की कभी जांच नहीं हो सके।
जिन लोगों पर मुकदमा चलाया गया उनमें से एक केंद्रीय बैंक में मुख्य निरीक्षक भी शामिल था, जिस पर 50 लाख डॉलर रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था।

इस मामले में आधिकारिक तौर पर स्वीकृत प्रचार ने माय लैन के खिलाफ बड़े पैमाने पर जनताआक्रोश फूट पड़ा।
लेकिन सवाल यह भी पूछे जा रहे हैं कि वह इतने लंबे समय तक कथित धोखाधड़ी के साथ स्वतंत्र कैसे रह सकीं।

वियतनाम के वर्तमान राष्ट्रपति 79 वर्षीय पार्टी प्रमुख गुयेन फु ट्रोंग का स्वास्थ्य खराब है और निश्चित रूप से 2026 में अगली कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस में वह सेवानिवृत्त होंगे, जब नए नेताओं का चयन किया जाएगा।

वह सबसे लंबे समय तक सेवारत और सबसे सफल महासचिवों में से एक रहे हैं, जिन्होंने पार्टी के रूढ़िवादी विंग के अधिकार को उस स्तर तक पहुंचाया जिसे 1980 के दशक के सुधारों के बाद से नहीं देखा गया था।
वह स्पष्ट रूप से राजनीतिक सत्ता पर पार्टी की पकड़ को कमजोर करने के लिए पर्याप्त खुलेपन की अनुमति देने का जोखिम नहीं लेना चाहेंगे।

लेकिन वह एक विरोधाभास में फंसे हुए है और उनके नेतृत्व में पार्टी ने प्रौद्योगिकी और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के साथ 2045 तक समृद्ध देश का दर्जा प्राप्त करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।
यही वह चीज़ है जो देश को अमेरिका के साथ निरंतर घनिष्ठ साझेदारी को प्रेरित कर रही है।

फिर भी वियतनाम में तेजी से विकास का मतलब ज्यादा भ्रष्टाचार रहा है।
यहां भ्रष्टाचार से बहुत ज्याद लड़ाई है और बहुत सारी आर्थिक गतिविधियों की समाप्ति का जोखिम है।
पहले से ही ऐसी शिकायतें हैं कि नौकरशाही सुस्त है, क्योंकि अधिकारी उन फैसलों से कतराते हैं जो उन्हें भ्रष्टाचार के मामले में फंसा सकते हैं।

सिंगापुर में आईएसईएएस – यूसुफ इशाक इंस्टीट्यूट में वियतनाम अध्ययन कार्यक्रम चलाने वाले ले होंग हीप ने कहा कि “यह विरोधाभास है।
उनका विकास मॉडल लंबे समय से भ्रष्ट प्रथाओं पर निर्भर रहा है।
भ्रष्टाचार वह ग्रीस रहा है जिसने मशीनरी को चालू रखा है।
अगर वे ग्रीस को रोकते हैं, तो चीजें काम करना बंद कर सकती हैं।

Next Post

किम जोंग उन ने खाई दुश्मन देश का खात्मा करने की कसम : केसीएनए

Fri Apr 12 , 2024
सोल (वार्ता) उत्तर कोरियाई शीर्ष नेता किम जोंग-उन ने कहा कि अगर किसी भी दुश्मन देश ने सैन्य टकराव का विकल्प चुना तो उन्होंने बिना किसी हिचकिचाहट के दुश्मन देश का खात्मा करने की कसम खाई है। कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी (केसीएनए) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। एजेंसी ने […]

You May Like