रीवा के डाक्टरो ने कीर्तिमान किया स्थापित, दस घंटे आपरेशन कर दो मरीजो की ओपन हार्ट सर्जरी की गई

नवभारत न्यूज
रीवा, 8 अप्रैल, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में एक बार फिर से डाक्टरो ने कीर्तिमान स्थापित किया. दस घंटे आपरेशन का रिकार्ड बनाते हुए दो मरीजो की ओपन हार्ट सर्जरी की गई. आपरेशन के बाद दोनो मरीजो का दिल पहले जैसा धडक़ने लगा. कार्डियक एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट को पुणे से बुलाया गया.

कुछ दिन पहले रीवा में ही किडनी ट्रांसप्लांट का आपरेशन किया गया था और अब कार्डिक सीवीटीएस विभाग के डाक्टरो ने फिर से नई उपलब्धि अपने नाम की है. लम्बे समय बाद यहा पर मरीजो की ओपन हार्ट सर्जरी शुरू हो गई है. यहां सबसे बड़ी समसया कार्डियक एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट की है, जिसके कारण बड़े आपरेशन नही हो पा रहे थे. पिछले दिनो डिप्टी सीएम निरीक्षण करने पहुंचे थे, जहां यह समस्या बताई गई थी. निरीक्षण के बाद पुणे से स्पेशल तौर पर कार्डियक एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट को बुलाया गया. दो मरीजो का ओपन हार्ट सर्जरी करना था. शनिवार को सीवीटीएस सर्जन डा0 राकेश सोनी अपनी टीम के साथ आपरेशन थिएटर में मरीजो को बारी-बारी से लेकर पहुंचे और ओपन हार्ट सर्जरी की गई. दोनो ही आपरेशन पूरी तरह सफल रहे, फिलहाल दोनो मरीज स्वस्थ है और डाक्टरो की निगरानी में है.

सुपर स्पेशलिटी में दो महिला मरीज ओपीडी पहुंची थी और डा0 राकेश सोनी ने देखा था. उन्हे ओपन हार्ट सर्जरी की जरूरत थी. हार्ट में ब्लाकेज ज्यादा था, स्पंदन कम हो रहा था. जिसके कारण अस्पताल में भर्ती किया गया. शनिवार को 4 बजे से पहला आपरेशन शुरू किया गया, यह आपरेशन लगातार 5 घंटे चला. करीब 9 बजे आपरेशन खत्म हुआ. इसके बाद मरीज को आईसीयू में शिफ्ट किया गया. पहला आपरेशन खत्म होने के बाद दूसरे आपरेशन की तैयारी शुरू हो गई. शनिवार-रविवार की रात करीब 3 से 4 बजे दूसरा आपरेशन किया गया और यह आपरेशन 5 घंटे चला, दोनो ही ओपन हार्ट सर्जरी सफल रही.
दोनो महिला मरीजो की उम्र कम है

दोनो मरीजो की ओपन हार्ट सर्जरी की गई, वह दोनो ही महिलाएं कम उम्र की है. एक की उम्र 32 वर्ष तो दूसरे की 33 वर्ष है. दोनो ही दिल की बीमारी से पीडि़त थी और लम्बे समय से परेशान चल रही थी. आपरेशन के बाद दोनो मरीजो का दिल पहले की तरह ही धडक़ना शुरू कर दिया. इस आपरेशन में ब्लड बैंक की महत्वपूर्ण भूमिका रही, लगभग 7 से 8 यूनिट ब्लड लगा. मेडिकल कालेज की टीम डा0 मनोज इंदुलकर की भूमिका और सहयोग रहा. उन्होने ने ही पुणे से डाक्टर बुलाने में मदद की.

दोनो आपरेशन सफल रहे डीन

श्यामशाह मेडिकल कालेज के डीन मनोज इंदुलकर ने बताया कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में दो ओपन हार्ट सर्जरी की गई. शनिवार को आपरेशन शुरू किया गया था, दोनो सफल रहे. बाहर से कार्डियक एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट को बुलाया गया था. यह हमारे संस्थान की एक बड़ी उपलब्धि है.

Next Post

केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 11 को आयेगें नईगढ़ी

Mon Apr 8 , 2024
नवभारत न्यूज रीवा, 8 अप्रैल, देश के केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 11 अप्रैल को सुबह 11 बजे नईगढ़ी बस स्टैण्ड में भाजपा प्रत्याशी सांसद जनार्दन मिश्रा के पक्ष में चुनाव जनसभा को सम्बोधित करेंगे. जिसकी तैयारियों को लेकर नईगढ़ी में सम्पन्न हुई. जिसमें स्थानीय विधायक गिरीश गौतम ने कार्यकर्ताओं […]

You May Like