अवैध लकड़ी का परिवहन करते ट्रैक्टर ट्राली जप्त

नवभारत न्यूज

रीवा, 6 अप्रैल, जिले में अवैध लकड़ी के परिवहन पर लगातार वन विभाग कार्यवाही कर रहा है. बीती रात चाकघाट वन परिक्षेत्र अंतर्गत बीट रायपुर के ग्राम बसहट में एक ट्रैक्टर से बबूल की लकड़ी ले जाने की सूचना वन अधिकारियों को मुखबिर से मिली. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने लकड़ी लेकर जा रहे ट्रैक्टर का पीछा किया और बसहट के समीप ट्रैक्टर चालक को रोका गया. दस्तावेज मांगे गए किंतु चालक के पास लकड़ी परिवहन किए जाने के कोई दस्तावेज नहीं मिले. खास बात यह है कि जिससे लकड़ी खरीदने का दावा ट्रैक्टर चालक द्वारा किया जा रहा है उसके पास भी वन विभाग की कोई अनुमति नहीं थी. जिसके बाद वन अधिकारियों के निर्देशन पर ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया है.

जानकारी के अनुसार तराई क्षेत्र के जंगलों व राजस्व क्षेत्र की लकडिय़ों का बेखौफ परिवहन अवैध तरीके से किया जा रहा है. यहां की लकड़ी को बड़ी ही आसानी से यूपी ले जाकर आरा मशीनों में खपाया जा रहा है. बताया गया है कि बीती रात्रि पकड़ी गई लकड़ी को भी चाकघाट के रास्ते यूपी ले जाने की योजना बनी थी जिसे वन विभाग की टीम ने धर दबोचा. कार्रवाई के दौरान अशोक कुमार सोंधिया परिक्षेत्र सहायक सुरेन्द्र रावत, भीमसेन कोल, नरेन्द्र बहादुर सिंह एवं कमलेश सहित अन्य वन कर्मचारी मौजूद रहे. गौरतलब है कि तराई क्षेत्र के जंगलों में सक्रिय अवैध लकड़ी के तस्कर जंगली लकडिय़ों को काटकर यूपी ले जाकर खपा रहे हैं. सूत्रों की मानें तो लकड़ी के तस्कर उन रास्तों का इस्तेमाल करते हैं जहां से न तो पुलिस की नजर पड़ती है और न ही वन विभाग की. डभौरा, अतरैला, जनेह, चाकघाट, सेमरिया के जंगलों में बड़ी आसानी से लकड़ी काटकर तस्कर ले जाते हैं. हालांकि वन मंडल अधिकारी अनुपम शर्मा की सक्रियता के चलते इन दिनों लकड़ी तस्कर गिरोहों पर नकेल कसी हुई है.

Next Post

अवैध हथियार के संगठित गिरोह पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई

Sat Apr 6 , 2024
दो कुख्यात बदमाशों सहित मोस्ट वांटेड सिकलीगर गिरफ्तार, 6 फायर आम्र्स तथा दो जिंदा कारतूस किए जब्त   बड़वानी, (नवभारत)। पुलिस महानिरीक्षक इंदौर ग्रामीण अनुराग (भापुसे) एवं पुलिस उप महानिरीक्षक खरगोन रेंज अतुल सिंह (भापुसे) के मार्गदर्शन में बड़वानी जिला पुलिस के थाना सेंधवा ग्रामीण एवं थाना वरला द्वारा संयुक्त […]

You May Like