झटके पर झटके…’राजेन्द्र’ और ’चुन्नू’ ’हम साथ-साथ है’

छात्र राजनीति में साथ रहने वाले एक बार फिर मोहन और योगेश और राजेन्द्र भारती साथ हो गए

 

भूपेन्द्र भूतड़ा

उज्जैन। प्रदेश कांग्रेस को जोर का झटका एक बार फिर लगा है जब सुरेश पचौरी, विशाल पटेल और राजूखेड़ी के साथ ही इंदौरी पूर्व विधायक संजय शुक्ला ने बीजेपी का दामन थाम लिया है और इसका असर उज्जैन में भी योगेश शर्मा अर्थात चुन्नु भैया के रूप में देखा गया है। क्योंकि चुन्नु को पचौरी गुट का माना जाता है और जैसे ही पचौरी ने कांग्रेस को अलविदा कर बीजेपी का दामन थामा। वैसे ही उज्जैन से भी चुन्नु भैया ने भी कांग्रेस को छोडक़र बीजेपी को पकड़ लिया है।

शहर का पुराना इतिहास उठाकर देखें तो सूबे के सीएम डॉक्टर मोहन यादव और योगेश शर्मा के साथ ही राजेन्द्र भारती किसी समय छात्र राजनीति की धुरी रहे हैं। हालांकि यह बात अलग है कि मोहन यादव शुरुआती तौर से ही बीजेपी में रहे हैं जबकि योगेश शर्मा कांग्रेस की राजनीति में सक्रिय रहे। वहीं राजेन्द्र भारती ने भी वर्षों कांग्रेस की ही राजनीति की। लेकिन जब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस को छोडक़र बीजेपी को ज्वाइन किया तब उसी समय महाराज के खास माने जाने वाले राजेन्द्र भारती ने भी केसरिया दुपट्टा डालकर बीजेपी का होने पट्टा लिखवा लिया था और अब चुन्नू भैया ने भी अपने गले में केसरिया पट्टा डाल लिया है। मौजूदा स्थिति जिस तरह से कांग्रेस की बन रही है उसके चलते योगेश शर्मा ने भी बीजेपी को ज्वाइन किया है अर्थात छात्र राजनीति में साथ रहने वाले एक बार फिर मोहन और योगेश और राजेन्द्र भारती साथ साथ हो गए हैं। उज्जैन की राजनीति में चुन्नू भैया के साथ ही राजेन्द्र भारती का अपना वर्चस्व रहा है। लेकिन अब ऐन लोकसभा चुनाव के पहले चुन्नू भैया का बीजेपी में आने से निश्चित ही कांग्रेस को कहीं न कहीं नुकसान होना तय माना जा रहा है। इसके अलावा राजनीति का यह तासीर रही है कि भले ही किसी राजनीति दल में रहे हो जैसे ही दल की बदली होती है पुराने दल के खिलाफ विरोधी बयान देने की शुरूआत हो जाती है। चुन्नू भैया और राजेन्द्र भारती बीजेपी के होकर बीजेपी के लिए कार्य करेंगे और बीजेपी उम्मीदवार के लिए जी जान भी लगाएंगे। दोनों ही नेताओं का वर्चस्व अपने अपने क्षेत्रों व जातिगत समीकरण में माना जा रहा है और इसका खामियाजा कांग्रेस को सामने आएगा। यह चर्चा अब शहर की राजनीति के गलियारों में होने लगी है।

Next Post

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रशासक सोनी का तबादला

Sat Mar 9 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email उज्जैन। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप सोनी का शनिवार को ट्रांसफर हो गया। शासन ने प्रदेश के 64 अधिकारियों को इधर से उधर किया। इसमें प्रशासक सोनी को उज्जैन से निवाड़ी में अपर कलेक्टर बनाकर […]

You May Like