बंगलादेश: यूनुस ने राष्ट्राध्यक्षों को ढाका आने का दिया निमंत्रण

ढाका, 17 अगस्त (वार्ता) बंगलादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस ने अनेक देशों के राष्ट्राध्यक्षों से शीघ्र ढाका आने का आग्रह किया है।

प्रोफेसर यूनुस ने शनिवार को भारत द्वारा वर्चुअली आयोजित “थर्ड वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट 2024” को संबोधित करते हुए यह आग्रह किया।

‘डेली स्टार’ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रोफेसर यूनुस ने एक समावेशी और बहुलवादी लोकतंत्र में परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए अंतरिम सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा,“ हमारा काम अब हमारी चुनाव प्रणाली, न्यायपालिका, स्थानीय सरकार, मीडिया, अर्थव्यवस्था और शिक्षा में महत्वपूर्ण सुधार करना है।”

प्रोफेसर यूनुस ने कहा कि ढाका का अधिकांश हिस्सा “दुनिया की भित्तिचित्र राजधानी” बन गया है, जिसमें युवा छात्र और बच्चे हैं, जिनमें से कुछ 12-13 वर्ष के हैं, 400 वर्ष पुराने शहर की दीवारों को “नए, लोकतांत्रिक, पर्यावरण के अनुकूल बंगलादेश” की छवियों के साथ चित्रित कर रहे हैं।”

उन्होंने बल देकर कहा कि यह पहल स्वैच्छिक थी, जिसमें कोई केंद्रीय योजना या मार्गदर्शन नहीं था और किसी से कोई बजट समर्थन नहीं था, जो दूसरी क्रांति के लिए युवाओं की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

शिक्षा और रोजगार में चुनौतियों की चर्चा करते हुए प्रोफेसर यूनुस ने कहा, “हमारी शिक्षा और वित्तीय प्रणाली केवल नौकरी चाहने वालों लोगों के लिए और उन्हें रोजगार प्रदान करने के लिए बनाई गई है। हमें अपनी प्रणाली को नया स्वरूप देना होगा।”

इस सम्मेलन में भारत, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, फिजी, ओमान और वियतनाम और अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने हिस्सा लिया।

Next Post

यूरोप में एमपॉक्स वायरस के मामले

Sat Aug 17 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email हेलसिंकी, 17 अगस्त (वार्ता) यूरोप में संभवतः अफ्रीका में फैल रहे क्लेड I वायरस के कारण होने वाले एमपॉक्स के अधिक आयातित मामले देखने को मिलेंगे। यूरोपीय रोग निवारण एवं नियंत्रण केंद्र (ईसीडीसी) द्वारा शुक्रवार को जारी […]

You May Like